Yoga for PCOS: योग शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगा सबसे सही एक्सरसाइज है। योगा करने से शरीर स्वस्थ रहता है और दिमाग भी शांत रहता है। योगा का असर थोड़ा लंबे समय में होता है लेकिन जब होता है तो शरीर को स्वस्थ बना देता है। पोलिस्टिक ओवरी सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जो महिलाओं में हारमोंस को असंतुलित कर देती है जिसकी वजह से महिलाओं को काफी समस्या होती है और इसके लिए उन्हें योगा करने की जरूरत होती है इस स्थिति को सही करने के लिए कई योगासन बताए गए हैं।

बद्ध कोणासन 

इस आसन से पेल्विक एरिया में ब्लड सरकुलेशन का प्रभाव तेज होता है और इससे शरीर के प्रजनन अंगों की क्षमता बढ़ती है। 

भारद्वाज आसन

इस आसन को करने से गर्दन पीठ और गले के निचले हिस्से में काफी मदद मिलती है इसको करने से महिला को गर्भाशय के समय ज्यादा तकलीफ नहीं होती है और महिलाओं की शरीर की क्षमता बढ़ती है। 

Also Read: Vaibhav Laxmi Vrat Puja: शुक्रवार के दिन ऐसे करें मां लक्ष्मी की पूजा, धन की होगी बारिश

बालासन

बालासन सबसे सरल आसनों में से एक है इस आसन से दिमाग को शांत किया जा सकता है इससे शरीर का ब्लड सरकुलेशन काफी सही रहता है और मानसिक शक्ति बढ़ती है।

भुजंगासन

भुजंगासन से पीसीओडी के लक्षणों को सही करने में मदद मिलती है और इससे पेट के निचले हिस्से में तनाव कम होता है मासिक धर्म में भी काफी आराम मिलता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version