मौसम चाहे कोई भी हो, सूरज से मिलने वाली धूप का हमारी सेहत के लिए खास महत्व होता है। ठंड में इसका महत्व और बढ़ जाता है, क्योंकि कंपकंपी वाले इस मौसम में इससे शरीर को खास गर्माहट मिलती है।

लेकिन मन में एक सवाल उठता है कि धूप का बेहतर लाभ कैसे पाएं। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे कि किस तरह धूप हमारी बॉडी के लिए लाभदायक है।

शरीर को रखे रोगो से सुरक्षित

सूर्य की किरणें रोगनिवारक होती हैं, जिनके सेवन से आपका शरीर अनेक तरह के रोगों से सुरक्षित रहता है। आपको अच्छा महसूस कराने वाले हॉर्मोन सेरेटॉनिन और एंडोर्फिन का धूप के असर से शरीर में पर्याप्त स्राव होता है, जोकि डिप्रेशन, सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर, साइकॉलजिकल-इमोशनल हेल्थ और बॉडी क्लॉक-रिद्म के संतुलन में फायदेमंद है।

हार्मोन की मात्रा कम

उचित मात्रा में धूप नहीं मिलने से शरीर में सेरोटोनिन नामक हार्मोन की मात्रा कम हो जाती है। इससे डिप्रेशन की आशंका बढ़ जाती है। जिस कारण व्यक्ति रोगों का शिकार हो जाता है। पूरी धूप मिलने से सेरोटोनिन पूरी मात्रा में बनता है और मानसिक स्थिति ठीक रहती है।

धूप सेंकने से मूड भी अच्छा होता है, क्योंकि धूप से सेरोटोनिन व एंडोर्फिन की उचित मात्रा बनती है और ये हार्मोन हैप्पीनेस पैदा करने के अलावा मनोवैज्ञानिक और भावनात्मक सेहत को चुस्त रखता हैं।

यह भी पढ़े: – धर्म के खिलाफ भड़काऊ भाषण देने के लिए एफआईआर में नामों की सूची लंबी

नींद की गुणवत्ता

धूप सेंकने से नींद की समस्या भी दूर होती है, क्योंकि धूप का सीधा असर हमारे पीनियल ग्लैंड पर होता है। यह ग्लैंड शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन बनाता है, जो नींद की गुणवत्ता को तय करता है, सुधारता है।

सूर्य की रोशनी में कम से कम पांच मिनट तक रहें यह आपके स्वास्थ्य के लिए उत्तम दवा है। सूर्य की रोशनी में स्नान करने से टीबी और कैंसर जैसी समस्याओं में अद्भुत लाभ होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version