महंगाई भत्ते को लेकर सरकार का बड़ा फैसला लिया है पहले महंगाई भत्ता फिर HRA और TA प्रमोशन मिलने के बाद अब नए साल से कर्मचारियों को फिर एक तोहफा मिल सकता है।

केंद्र और राज्य सरकार ने कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 सीधी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी कर दिया जाए। इस फैसले को 1 फरवरी 2022 तक पेश होने में समय लग सकता है। इस फैसले के बाद कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी।

यह भी पढ़े:- SBI ने दी ग्राहकों को खास सुविधा, सभी ब्रांच में शुरू हुई IMPS स्लैब

आम बजट पेश होने से पहले कैबिनेट की अप्रूवल के बाद इसे बजट के एक्सपेंडिचर में शामिल किया जा सकता है। अगर इस बजट को मंजूरी मिल जाती है तो इसे बजट ड्राफ्ट में शामिल करने की कोई खास जरूरत नहीं होगी। नए साल के मौके पर केंद्र सरकार तकरीबन 48 लाख कर्मचारी और 60 लाख पेंशनर्स को बड़ा तोहफा दे रही है।

कैबिनेट सचिव से कर्मचारी यूनियन की मुलाकात के बाद उन्हें आश्वासन दिया गया है कि फिटमेंट फैक्टर की तरफ ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। फिटमेंट फैक्टर के बढ़ने से कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18000 रुपए से बढ़कर 21000 रुपए हो जाएगी। फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 फ़ीसदी फिटमेंट फैक्टर के आधार पर सैलरी दी जा रही है। अब इसे बढ़ाकर 3.68 फ़ीसदी किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version