Delhi Politics: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव में आम आदमी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिला है। इससे ये भी साफ हो गया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की अभी पकड़ जबरदस्त है। मालूम हो कि दिल्ली में सात सांसद है जो बीजेपी के हैं और बावजूद इसके पार्टी एमसीडी चुनाव हारी है। इसके बाद दिल्ली बीजेपी में शीर्ष पदों पर काबिज लोगों के फेरबदल को लेकर चर्चा तेज है। गौर करने वाली बात यह है कि समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा की दिल्ली इकाई के नेताओं ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में पार्टी को मिली हार के बाद संगठन में आमूल-चूल बदलाव किए जाएंगे। तमाम अटकलों पर प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने चुप्पी तोड़ते हुए कहा है कि अध्यक्ष पद का सम्मान किया जाना चाहिए क्योंकि पद केवल व्यक्ति का नहीं वरन ‘संगठन के सम्मान और प्रभाव’ का भी द्योतक है।

सभी को एक दिन पद त्याग करना पड़ता है- आदेश गुप्ता

आदेश गुप्ता ने आगे कहा कि ऐसे लोगों को ध्यान रखना चाहिए कि सभी को एक दिन पद त्याग करना पड़ता है, लेकिन किसी के कहने से वह अपने पद से नहीं हटेंगे। हालांकि इस तरह से नाराजगी जताने पर बाहरी दिल्ली के एक पदाधिकारी ने विरोध जताया है। मामला बढ़ता देख संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने हस्तक्षेप कर सभी को शांत कराया। पार्टी सूत्रों का दावा है कि संगठन में पिछले 7 सालों से संगठन महासचिव सिद्धार्थन और करीब ढ़ाई साल से अध्यक्ष पद पर मौजूद आदेश गुप्ता को बदलने की जरूरत है। इसकी वजह दोनों ही नेताओं का कार्याकाल में पार्टी का प्रदर्शन बेहतरीन न होना बताया जाता रहा है। वहीं, दूसरी तरफ बीजेपी के पदाधिकारियों का दावा है कि दिल्ली संगठन में फेरबदल होना इस लिए मुमकिन भी है कि यहां प्रदेश अध्यक्ष का समय जल्द पूरा होने वाला है।

ये भी पढ़ें: NAGPUR में आरएसएस चीफ मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- ‘कई ऐसी ताकते हैं जो देश की तरक्की नहीं चाहतीं’

आम आदमी पार्टी ने किया कमाल

गौरतलब है कि दिल्ली नगर निगम चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 वॉर्ड पर जीत हासिल करते हुए बीजेपी से सत्ता छीनने में कामयाब रही। बीजेपी एमसीडी की 104 सीटें ही जीत सकी। इसके कारण वह बहुमत से काफी पीछे रह गई। बहरहाल एमसीडी चुनाव के पूरे नतीजे पर गौर किया जाए तो ये कहना बिल्कुल सही होगा कि मुख्य मुकाबला बीजेपी और आम आदमी पार्टी के बीच ही रहा। राजनीतिक जानकारों की मानें तो इस चुनाव में पहले से ही कांग्रेस पूरी तरह से मुकाबले से रही है। आलम यह हुआ कि वह दहाई के आंकड़े तक भी नहीं पहुंच सकी। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली नगर निगम पर बीते 15 साल से बीजेपी का कब्जा था लेकिन वह चौथी बार जीत हासिल करने में कामयाब न हो सकी।

ये भी पढ़ें:MAMATA BANERJEE ON BJP: हिमाचल में भाजपा की करारी हार पर ममता बनर्जी ने कसा तंज, बोलीं- ‘भालो होलो…’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version