Himachal Election Result: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में कल मतगणना होने के बाद कांग्रेस पार्टी ने बहुमत प्राप्त कर आंकड़ा पार कर लिया है। पार्टी ने राज्य की 68 में से 40 सीटों पर जीत ‌ प्राप्त की है। वहीं बीजेपी ने 25 सीटें प्राप्त की है। कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिलने के साथ ही अब सवाल खड़ा होता है कि हिमाचल प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। राज्य के अगले मुख्यमंत्री को लेकर कवायद अब तेज हो गई है। सीएम पद के कई ऐसे दावेदार है जिनके नामों पर चर्चा की जा रही है।

CM पद के इन नामों पर चर्चाएं तेज

इसी बीच हिमाचल प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह समेत पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री, ठाकुर कौन सिंह और आशा कुमारी के नाम पर चर्चाएं तेज है। लेकिन इन सब में मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे चल रही अध्यक्ष प्रतिभा सिंह का नाम शामिल है। प्रतिभा सिंह हिमाचल की मंडी लोकसभा सीट से सांसद है और ये चुनाव भी कांग्रेस ने प्रतिभा सिंह के नाम पर ही लड़ा। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद सौंपा जा सकता है।

प्रतिभा सिंह ने कहा- विधायक अपना नेता चुनेंगे

हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को बहुमत के साथ जीत मिलने पर प्रतिभा सिंह ने कहा कि “विधायक अपना नेता चुनेंगे और अपनी राय पार्टी आलाकमान को बताएंगे। वह नहीं कह रही कि वह सीएम पद की दौड़ में है, लेकिन यह चुनाव वीरभद्र सिंह के नाम पर जीता है। क्या आप उनके परिवार की विश्व विरासत को नजरअंदाज कर सकते हैं?” बता दे कि प्रतिभा सिंह कांग्रेस चुनाव में वीरभद्र के विकास मॉडल को ही आगे बढ़ाने की बात कर रही है। इसलिए वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है।

Also Read- NAGPUR में आरएसएस चीफ मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- ‘कई ऐसी ताकते हैं जो देश की तरक्की नहीं चाहतीं’

बेटे विक्रमादित्य ने कहा- उनकी मां मुख्यमंत्री बनें

सीएम उम्मीदवारों को लेकर पार्टी के भीतर चल रही चर्चाओं को देखते हुए प्रतिभा सिंह के बेटे और विधायक विक्रमादित्य का कहना है कि “विधायक तय करेंगे, लेकिन बेटे के तौर पर चाहूंगा कि उनकी मां मुख्यमंत्री बनें। वह उनकी मां को सीएम बनाने के लिए अपनी विधानसभा सीट तक छोड़ने के लिए तैयार हैं। बता दे कि विक्रमादित्य सिंह शिमला ग्रामीण से विधायक भी हैं।

Also Read- INDIAN RAILWAYS: रेलवे ने 200 से अधिक ट्रेनों को किया रद्द, यात्रा करने से पहले देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version