कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट ने दुनिया के कई देशों में कहर बरसा रखा है। भारत में ओमिक्रोन (Omicron) संक्रमित मरीजों में 17 का इजाफा हुआ है। अब भारत में कुल 21 कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित मरीज है।

दुनिया भर में यह बाते हो रही है कि कोरोना का नया वेरिएंट कितना खतरनाक है, लकिन सिंगापुर ने इस बात पर कुछ ऐसा कहा जिसने सबके होश उड़ा दिए। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ओमिक्रॉन से पुन: संक्रमण का जोखिम अपेक्षाकृत अधिक है और यह डेल्टा और बीटा वेरिएंट के मुकाबले कहीं अधिक घातक हो सकता है। यहां डरने की जरूरत इसलिए भी है क्योंकि बीते दिनों दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य संगठनों ने भी एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी और कहा था कि ओमिक्रॉन वेरिएंट से दोबारा संक्रमण (रीइन्फेक्शन) का खतरा डेल्टा या बीटा वेरिएंट के मुकाबले तीन गुणा अधिक है।

‘चैनल न्यूज एशिया’ ने मंत्रालय के हवाले से रविवार को अपनी खबर में कहा, ”इसका अर्थ यह है कि कोविड-19 से उबर चुके लोगों के ओमिक्रोन (Omicron) स्वरूप से पुन: पीड़ित होने का जोखिम अधिक है।” आपको बता दे कि रविवार को सिंगापुर में कोविड-19 के 552 नए मामले सामने आए तथा 13 रोगियों की मौत हुई।

यह भी पढ़े:- पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में आने वाली है 10 वीं किस्त, ऐसे चेक करे लिस्ट

दक्षिण अफ्रीका की स्टडी में यह पाया गया कि कोरोना के नए वेरिएंट से दुबारा संक्रमण का खतरा इसके पहले वेरिएंट ” डेल्टा” और “बीटा ” के मुकाबले तीन गुना है। इसका यह मतलब है कि जिन लोगों को पहले कोविड हो चूका है उनको दुबारा संक्रमण का खतरा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version