Agneepath Protest Update: केंद्र सरकार (central government) की अग्निपथ योजना (Agneepath scheme) की आज भी ‘अग्निपरीक्षा’ हो रही है। अग्निपथ योजना को लेकर आज, रविवार को पांचवें दिन भी कई जगह विरोध प्रदर्शन देखने को मिले। ऐसे में देश की तीनों सेनाओं ने आज संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस में साझा बयान जारी किया।

इस दौरान सैन्य मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव लेफ्टिनेंट जनरल अरुण पुरी (Lt Gen Arun Puri)  ने कहा कि अग्निपथ स्कीम किसी भी हाल में वापस नहीं होगी। पुरी ने कहा कि हिंसक प्रदर्शनों के दौरान अगर किसी युवा पर एफआईआर दर्ज होती है, तो उस अग्निवीर को सेना की भर्ती प्रक्रिया से दूर कर दिया जाएगा।

अग्निवीरों के साथ नहीं होगा कोई भेदभाव

इसके साथ ही पुरी ने इस अहम कांफ्रेंस में कहा कि युवाओं को कोचिंग संस्थान भड़का और उकसा रहे हैं। ऐसे में युवाओं को इनसे दूरी बनाने की जरूरत है। सभी युवाओं को हिंसा और आगजनी की घटनाओं से दूर रहने की जरूरत है। पुरी ने कहा कि अग्निवीरों के साथ किसी भी तरह का कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा। पुरी ने बताया कि अग्निवीरों को वहीं सुविधाएं मिलेंगी, जो वर्तमान में नियमिति सैनिको को दी जाती है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi Birthday: राहुल गांधी बोले, सड़कों पर जनता देश के युवा परेशान… मेरे जन्मदिन पर कोई उत्सव न मनाएं

इस तारीख से शुरू होंगी भर्ती प्रक्रिया

सेना ने तीनों सेनाओं में भर्ती प्रक्रिया की तारीखों का एलान करते हुए बताया कि थलसेना की भर्ती प्रक्रिया 1 जुलाई से, वायुसेना की भर्ती प्रक्रिया 24 जून से और नौसेना की भर्ती प्रक्रिया 25 जून से शुरू होगी। पुरी ने साथ ही कहा कि जो भी युवा इधर-उधर, भटक रहे हैं, वह अपना समय बर्बाद नहीं करें क्योंकि किसी के लिए भी फिजिकल टेस्ट पास करना उतना आसान नहीं होता है। उनसे गुजारिश है कि वह अपना पूरा ध्यान अगले महीनों में होने वाले टेस्ट पर लगाएं।

जंतर-मंतर पर कांग्रेस नेताओं ने किया सत्याग्रह

हिंसक प्रदर्शन के बीच कांग्रेस ने भी अपना विरोध जताया। ‘अग्निपथ’ भर्ती योजना के विरोध में रविवार को दिल्ली के जंतर-मंतर पर कांग्रेस नेताओं ने ‘सत्याग्रह’ किया। इस दौरान पार्टी नेता प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य नेता मौजूद रहे। वाड्रा ने मीडिया से कहा कि देश की सेवा करने के लिए पूरे जीवन भर सेना में भर्ती होना चाहते हैं। ये जो भी हो रहा है गलत हो रहा है। इस योजना को वापस लेना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version