Navy Day: भारतीय नौसेना देश की सैन्य ताकत का एक अहम हिस्सा मानी गई है। 4 दिसंबर को भारतीय नौसेना दिवस मनाया जाता है। लेकिन इस नेवी डे से एक दिन पहले ही भारतीय नौसेना की सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस आज शनिवार को राजधानी दिल्ली में आयोजित की गई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में नौसेना प्रमुख एडमिरल हरि कुमार ने संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में आईएनएस विक्रांत और स्वर्गीय विपिन रावत का जिक्र किया। अपने संबोधन में नौसेना प्रमुख ने कहा कि “आईएनएस विक्रांत का कमीशन देश और नौसेना के लिए एक ऐतिहासिक घटना है और यह वास्तव में आत्मनिर्भरता का मशाल वाहक है।”

INS विक्रांत को बताया आत्मविश्वास का प्रेरक

आईएनएस विक्रांत के बारे में बात करते हुए नौसेना प्रमुख एडमिरल ने कहा कि यह हमारे बीच आत्मविश्वास को प्रेरित करता है और यह हमारी स्वदेशी क्षमता का एक चमकदार प्रतीक भी है। इसने दुनिया में राष्ट्र के कल को बढ़ाने में योगदान दिया है और मुझे यकीन है कि विक्रांत आने वाले सालों में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के व्यापक क्षेत्रों में गर्व से तिरंगा फहराएगा।” नेवी चीफ ने कहा कि “बहुत कम देश है जिनके पास एक विमान वाहक पोत बनाने की क्षमता है और अब हम विशिष्ट या चुनिंदा बैंड में से एक हैं।”

हम 2047 तक आत्मनिर्भर नौसेना बन जाएंगे- नौसेना प्रमुख

अपने संबोधन में नौसेना प्रमुख आर हरि कुमार ने आगे कहा कि “हाल ही की वैश्विक घटनाएं इस बात को रेखांकित करती है कि हम अपनी सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए दूसरों पर निर्भर नहीं रह सकते। सरकार ने हमें आत्मनिर्भर भारत पर बहुत स्पष्ट दिशा-निर्देश दिए हैं और शीर्ष नेतृत्व के लिए नौसेना की प्रतिबद्धताओं में से एक है कि हम 2047 तक आत्मनिर्भर नौसेना बन जाएंगे। इसके अलावा एक नए नौसेना फ्लैग का अनावरण औपनिवेशिक प्रतीकों और प्रथाओं के अवशेषों को दूर करने या हटाने की सरकार की नीति के अनुरूप था। इसलिए हमने नए ध्वज का अनावरण किया है।

अग्नीपथ योजना को लेकर कहीं बात

सेना प्रमुख ने बताया कि “नए डिज़ाइन को हमारे जहाज के ही एक सेना ने बनाया है हमने बस उसे सुधारने का काम किया है।” इसके बाद सेना प्रमुख ने अग्नीपथ योजना को लेकर बात की। उन्होंने कहा कि “अभी तक कुल 3000 अग्नि वीरों को रिक्रूट किया गया है। जिसमें से 341 महिला नौसैनिक शामिल है। अगले साल हम महिला अधिकारियों को भी सभी शाखाओं में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं। पिछले एक साल में नौसेना की जो ऑपरेशन्ल तैयारियां हुई है, उस पर भी प्रेजेंटेशन जारी है।”

Also Read- CITROEN C3: 30000 रुपये की छूट के साथ मिल रही है ये प्रीमियम कार, जानें इसके तगड़े फीचर्स

स्वर्गीय विपिन रावत का किया जिक्र

इसके बाद नौसेना प्रमुख ने स्वर्गीय जनरल बिपिन रावत का जिक्र करते हुए कहा कि बिपिन रावत ने तीनों सेनाओं के लिए तालमेल बढ़ाने की नींव रखी थी और सीडीएस जनरल चौहान ने भी इस दिशा में नए सिरे से प्रेरणा प्रदान की। हम यह सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहे हैं कि जिस तरह से हम योजना बनाते और संचालित भी करते है, उसमें अधिकतम संयुक्तता, सामंजस्य और बाद में एकीकरण प्राप्त करें।

Also Read- MADHYA PRADESH: भाषण देते हुए CM शिवराज का एक्शन मोड, ऑन द स्पॉट 4 अफसरों को किया सस्पेंड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version