चौथी बार पेश किए गए आम बजट में निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स को लेकर कोई खास बदलाव नहीं किया। लेकिन कॉरपोरेट टैक्स के मामले में थोड़ी राहतों का ऐलान किया गया है। आम बजट के बाद स्टार्टअप और मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को राहत मिली है।

स्टार्टअप में भी टैक्स छूट का लाभ

वित्त मंत्री निर्मला ने स्टार्टअप के लिए ऐलान किया है कि टैक्स में छूट का लाभ उठाने के लिए स्टार्टअप के लिए इनकॉरपोरेशन पीरियड को 1 साल बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा 2023 तक बनने वाले स्टार्टअप में भी टैक्स छूट का लाभ मिल सकता है। नई कंपनियों के लिए मैन्युफैक्चरिंग स्टार्ट करने के समय में भी 1 साल की बढ़ोतरी हुई है। वैश्विक हमारी की शुरुआत से पहले 2019 में कॉरपोरेट टैक्स के रेट कम किए गए थे। लेकिन अब नहीं मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के लिए कॉरपोरेट टैक्स की दर 15 फ़ीसदी पर आ गई है।

यह भी पढ़े :- आम बजट को लेकर ICAI ने रखे अपने सुझाव, सीमा होगी दोगनी

नई कंपनियों को मार्च 2023 तक मैन्युफैक्चरिंग शुरू करना था। अब मार्च 2024 तक मैन्युफैक्चरिंग शुरू होने पर भी स्टार्टअप में छूट का लाभ मिलेगा। इन्वेस्टर्स लंबे समय से भारत में कॉरपोरेट टैक्स की दर कम करने की मांग कर रहे थे। विदेशी निवेशकों को लुभाने और घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए कई देशों ने कॉरपोरेट टैक्स की दर कम की है।

कटऑफ डेट 31 मार्च 2023

पिछली बार सरकार ने कॉरपोरेट टैक्स की दर कम करके कटऑफ डेट 31 मार्च 2023 किया था। उन कंपनियों को ही कॉर्पोरेट टैक्स का लाभ मिलेगा जो कट ऑफ डेट से पहले अपना मैन्युफैक्चरिंग शुरू करेंगी। इस पर कंपनी ने मांग की थी कि कट ऑफ डेट को 2025 तक बढ़ाया जाए। कट ऑफ डेट को बढ़ाए जाने से उन कंपनियों को लाभ मिलेगा जो वैश्विक महामारी के कारण अपने प्रोजेक्ट को पूरा नहीं कर पाए थी।‌

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version