विधानसभा चुनाव 2022 की तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस साल यूपी, पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड में चुनाव होने हैं। 5 राज्यों में कुल सात चरणों में चुनाव होंगे और 10 फरवरी से उत्तर प्रदेश में चुनाव शुरू होंगे।  मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव को आगे बढ़ाने का फैसला इस बीच होगा। देश की परिस्थितियों को देखते हुए ही जल्द से जल्द चुनाव का काम पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा COVID-19 महामारी पर बहुत विचार-विमर्श किया गया है।

5 राज्यों में होने हैं चुनाव

 उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में मतदान होगा। वहीं पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा जबकि मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में मतदान होगा।मुख्य चुनाव आयुक्त चंद्रा ने कहा कि कोविड की स्थिति को देखते हुए 15 जनवरी तक किसी भी रोड शो, पदयात्रा, साइकिल या बाइक रैलियों और जुलूसों की अनुमति नहीं दी जाएगी। सीईसी ने कहा कि स्थिति की समीक्षा की जाएगी और नए निर्देश बाद में जारी किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) लागू हो जाएगी। सीईसी चंद्रा ने कहा कि अगर अनुमति दी जाती है तो शारीरिक रैलियां डीडीएमए दिशानिर्देशों के अनुसार होंगी। उन्होंने कहा कि पार्टियों को मास्क उपलब्ध कराने होंगे।

यह भी पढ़े: आज 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का होगा ऐलान , यूपी में हो सकते हैं 2-3 चरणों में चुनाव

पांच राज्यों में राज्यवार चुनाव कार्यक्रम

  1. 7 चरणों में यूपी चुनाव
  2. मणिपुर में दो चरणों में चुनाव
  3. 1 चरण में पंजाब चुनाव
  4. 1 चरण में गोवा चुनाव
  5. 1 चरण में उत्तराखंड चुनाव
  6. मतगणना 10 मार्च

चुनावी सात चरण

  1. पहला चरण: 10 फरवरी
  2. दूसरा चरण: फरवरी 14
  3. तीसरा चरण: फरवरी 20
  4. चौथा चरण: 23 फरवरी
  5. पांचवां चरण: 27 फरवरी
  6. छठा चरण: 3 मार्च
  7. सातवां चरण: 7 मार्च

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version