सर्दियां शुरू हो चुकी हैं ऐसे में वायु प्रदूषण देखने को मिल रहा है। दीपावली के बाद से ये हाल और भी ज्यादा बद से बत्तर हो गया है। जिसके कारण बच्चे हो या बड़े सभी इसकी जद में आते जा रहे हैं। हालत इतने खराब हो चुके हैं कि, नई से नई बीमारियां देखने को मिल रही हैं।

ये भी पढ़ें

https://www.dnpindiahindi.in/country-state/devotees-forced-to-take-chhath-bath-amidst-poisonous-foam-of-yamuna-river-in-delhi/

प्रदूषण का कहर

दिल्ली के प्रदूषण की अगर बात करें तो राजधानी दिल्‍ली के विभिन्‍न इलाकों में सुबह सात बजे ही वायु प्रदूषण का स्‍तर गंभीर रिकार्ड किया गया। दिल्ली में एक्‍यूआई लेवल 420 रिकार्ड किया गया था। इससे पहले दोपहर दो बजे 450 था। इसी तरह हरियाणा के अंबाला में सुबह 7 बजे एक्‍यूआई का स्‍तर बेहद खराब 354 रिकार्ड किया गया है। हरियाणा के लोगों को सांस लेने में बेहद परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, यूपी में ये प्रदूषण का आंकड़ा 440-460 के बीच रिकार्ड किया गया। वहीं ये आंकड़ा नोएडा में  404-421 तक पहुंच चुका है। इसके साथ ही पंजाब के अमृतसर, भठिंड और रूपनगर में माड्रेट, जालंधर, खन्‍ना, लुधियाना, पटियाला में बेहद खराब रिकार्ड किया गया है। इस तरह देश के कई राज्यों का हाल बेहद खराब देखने को मिल रहा है।

हवाओं में घुला जहर

आपको जानकर हैरानी होगी कि, गाजियाबाद देश का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। एक दिन पहले यह देश के प्रदूषित शहरों में पहले नंबर पर था। शनिवार से 24 घंटे में हवा में पीएम10 का स्तर 423 व पीएम2.5 का स्तर 282 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर नोट किया गया था। धीरे-धीरे प्रदूषण का लेवल लगातार बढ़ता ही जा रहा है। जिसके कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है आने वाले समय में ये हालत और भी ज्यादा बिगड़ सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version