Ashoka Stambh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नए संसद भवन की छत पर विशाल अशोक स्तंभ का अनावरण किया। राष्ट्रीय प्रतीक 9500 किलोग्राम के कुल वजन के साथ कांस्य से बना है और इसकी ऊंचाई 6.5 मीटर है। इसके बाद पीएम मोदी ने इस ढांचे को समय पर तैयार करने वाले मजदूरों के साथ बातचीत की।

पीएमओ के सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने नई संसद के काम में शामिल श्रमजीवियों से बात की और उनके स्वास्थ्य और कुशलक्षेम के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी भी मौजूद थे।

राष्ट्रीय प्रतीक लगाने का काम आठ अलग-अलग चरणों में

नए संसद भवन की छत पर राष्ट्रीय प्रतीक लगाने का काम आठ अलग-अलग चरणों से पूरा किया गया। इसमें मिट्टी से मॉडल बनाने से लेकर कंप्यूटर ग्राफिक तैयार करना और कांस्य निर्मित आकृति को पॉलिश करना शामिल है।

Also Read: Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में हालात बेकाबू, गोटबाया राजपक्षे के हटने तक राष्ट्रपति भवन खाली करने को तैयार नहीं प्रदर्शनकारी

नए संसद भवन में शीतकालीन सत्र आयोजित करने की कोशिश: ओम बिरला

इस दौरान लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि नया संसद भवन अक्टूबर-नवंबर 2022 तक समय पर पूरा होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि हम इस साल नए संसद भवन में शीतकालीन सत्र आयोजित करने की कोशिश करेंगे। युद्धस्तर पर तैयारी चल रही है। निर्माण समयसीमा में केवल सात दिन का अंतराल है, जिसे कवर किया जा सकता है। हमने परियोजना को पूरा करने के लिए अक्तूबर-नवंबर का अनुमान दिया था और मुझे बहुत उम्मीद है कि 2022 का शीतकालीन सत्र नए हरित भवन में आयोजित किया जाएगा।

Also Read: World Games 2022: वर्ल्ड गेम्स में अभिषेक वर्मा और ज्योति सुरेखा वेन्नम ने जीता कांस्य पदक, अरविंद केजरीवाल ने दिया बधाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version