भगवंत मान आज पंजाब के नए मुख्यमंत्री बन गए है आज पंजाब के राज्यपाल के सामने मुख्यमंत्री की शपथ ली। इसी के साथ भगवंत मान ने पंजाब में एक नया इतिहास रच दिया है। इतिहास इसलिए क्योंकि आजादी के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब राज्य में कांग्रेस और अकाली दल दोनों पंजाब की सत्ता से बाहर हुए हो।

आम आदमी पार्टी के भगवंत मान ने आज पंजाब के 25वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली। यूं तो लोग बाग़ भगवंत मान के बारे में इनदिनों काफ़ी कुछ देख पढ़ रहे होंगे, लेकिन आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़े उन कुछ ख़ास चुनिंदा सवालों के जवाब बताने वाले है, जिसे लोग आज कल गूगल पर ज़्यादा सर्च कर रहे हैं। जब से आम आदमी पार्टी ने पंजाब में ऐतिहासिक जीत हासिल की है, दुनिया भर में रहने वाले भारतीय भगवंत मान के बारे में अलग-अलग तरह से गूगल पर सर्च करने लग रहे हैं। हमने ऐसे ही कुछ टॉप सर्चिंग सवालों के जवाब आपके लिए तैयार किए हैं। आइये पढ़ते है…

भगवंत मान ने कितने के अंतर से जीत दर्ज़ किया?
भगवंत मान इस बार पंजाब की धूरी विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे थे। मान को कुल 82 हजार 592 वोट मिले। इस सीट पर दूसरे नंबर पर कांग्रेस के दलवीर सिंह गोल्डी रहे। गोल्डी को कुल 24 हजार 386 वोट मिले। इस तरह से भगवंत मान ने 58 हजार 206 मतों के अंतर से ये चुनाव में जीत दर्ज़ क्र लिया।

भगवंत मान किस जाति के हैं?
पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान जट सिख परिवार से हैं।

भगवंत मान की शिक्षा क्या रही है?
भगवंत मान ने 12वीं तक की ही पढ़ाई की है। इसके बाद साल 1992 में शहीद उधम सिंह गवर्नमेंट कॉलेज में बीकॉम (B.com) करने के लिए एडमिशन तो लिया था लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं हो सकी। मान को जुगनू नाम से भी लोग पुकारते हैं।

भगवंत मान ड्रंक वीडियो
पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान का नाम कुछ विवादों से भी जुड़ा हुआ है। जैसे ही उन्हें आम आदमी पार्टी की तरफ से मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया था, वैसे ही सोशल मीडिया पर उनके कई वीडियो शेयर होने लगे थे। इसमें वह लड़खड़ाते हुए नजर आ रहे थे। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वह अब शराब पीना छोड़ चुके हैं।

यह भी पढ़े : लखीमपुर हिंसा: मंत्री पुत्र आशीष मिश्रा की जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से मांगा जवाब

भगवंत मान कॉमेडी वीडियो
भगवंत मान एक प्रसिद्ध पंजाबी कॉमेडियन भी रह चुके हैं। मान ने मशहूर कॉमेडियन कपिल शर्मा के साथ द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज नाम के टीवी शो में भी भाग लिया था। इसके कई वीडियो यूट्यूब पर अभी भी मौजूद हैं। पंजाब में आप की जीत के बाद भगवंत मान के कॉमेडी वीडियो भी लोग खूब सर्च कर रहे हैं।

भगवंत मान शादीशुदा हैं?
भगवंत मान की शादी हो चुकी है। पत्नी का नाम इंदरप्रीत कौर है। दोनों के दो बच्चे (एक बेटा और एक बेटी) हैं। हालांकि, 2015 में दोनों का तलाक हो गया था। एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में भगवंत मान ने अपने परिवार के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने बताया कि जब तक वह कॉमेडियन थे, तब तक परिवार को खूब समय देते थे। 2014 में लोकसभा चुनाव लड़कर जीते। इसके बाद से वह पत्नी और बच्चों को ज्यादा समय नहीं दे पाते थे। जनता के बीच उनका ज्यादा वक्त गुजरता था। यही कारण है कि 2015 में उनकी पत्नी उनसे अलग हो गईं। अब पत्नी और बच्चे अमेरिका में रहते हैं। वह अकेले ही दिल्ली और अपने पंजाब स्थित घर में रहते हैं। मान कहते हैं, अब मेरे पंजाब के लोग ही मेरा परिवार हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version