रूस और यूक्रेन के बीच पिछले 20 दिनों से ज्यादा वक्त से जंग जारी है। इस बीच दोनों देशों के बीच कई बार बार वार्ता हो चुकी है, लेकिन अब तक युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस जंग के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने अमेरिकी संसद को संबोधित किया। इस दौरान सभी अमेरिकी सांसदों ने जेलेंस्की का खड़े होकर तालियों से अभिवादन किया। अमेरिकी संसद भवन परिसर में सीधे प्रसारण वाले अपने संबोधन में जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका को रूसी सांसदों पर अवश्य ही प्रतिबंध लगा देना चाहिए और रूस से आयात रोक देना चाहिए।

ज्वैलर्स की ने आगे कहा कि हमें अब आपकी जरूरत है। उन्होंने कहा मैं आपसे और अधिक मदद करने की अपील करता हूं। उन्होंने कहा कि आय से कहीं अधिक महत्वपूर्ण शांति है। जेलेंस्की ने कहा कि हम युद्ध नहीं चाहते हैं युद्ध रोका जाए। हम लगातार युद्ध रोकने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन रूस हम लोग के लिए मिसाइल का लगातार इस्तेमाल कर रहा है। जेलेंस्की ने अमेरिका को दूसरे विश्वयुद्ध की याद दिलाई और यूक्रेन की तबाही का एक वीडियो अमेरिकी संसद में दिखाया।

जेलेंस्की ने अपने संबोधन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन को नहीं थैंक यू कहा। उन्होंने कहा कि अब तक की सभी मदद के लिए मैं अमेरिका का आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने कहा कि ने कहा कि आज के वक्त में नेता होने का मतलब यह है कि आप शांति का नेतृत्व करें। उन्होंने कहा कि अमेरिका को अपने सभी पोर्ट रूस के लिए बंद कर देना चाहिए। जेलेंस्की ने यह भी साफ कर दिया कि यूक्रेन रूस से जंग के बीच कभी भी सरेंडर नहीं करेगा। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि हमारी देश की किस्मत तय हो रही है। यह सिर्फ हम पर और हमारे शहरों पर हमला नहीं, बल्कि हमारे जीने के अधिकार पर हमला।

जेलेंस्की ने कहा कि जैसे आजादी से जुड़े हुए अमेरिका के लोगों के सपने हैं, वैसे ही यूक्रेन के लोगों के भी सपने हैं। जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका में जो लोगों के जीने का सामान्य तरीका है वही हम यूक्रेन में अपने लोगों के लिए चाहते हैं। 1941 कि वह सुबह याद कीजिए जब अमेरिका पर हमले हुए, सितंबर 11 के हमले याद कीजिए,जब अमेरिका पर अटैक हुआ था। हम भी हमलों को रोक नहीं पा रहे हैं,जो रूस की तरफ से किए जा रहे हैं।

बैलेंस के ने बताया कि उसकी तरफ से अब तक यूक्रेन पर हजार से ज्यादा मिसाइल दागी जा चुकी है हमले के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि मैं कुछ ज्यादा की मांग कर रहा हूं क्या? यूक्रेन के ऊपर नो फ्लाई जोन का नियम लागू हो जाए। अगर यह लागू हो जाएगा तो रूस हम पर हमला नहीं कर सकेगा। अमेरिका जानता है कि हमें किस तरह के हथियारों की ज़रूरत है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि मैं एक बार फिर आपसे अनुरोध करूंगा कि आप और हमारी मदद करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version