Bharat Drone Mahotsav 2022: राजधानी दिल्ली (Delhi) के प्रगति मैदान (Pragati Maidan) में 27-28 मई को भारत ड्रोन महोत्सव का आयोजन होना है। यह विश्व का सबसे बड़ा ड्रोन महोत्सव होगा। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) कल इसका उद्घाटन करेंगे। बताया जा रहा है कि पहले दिन इसमें 1600 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय राजधानी में देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव का शुक्रवार को उद्घाटन करेंगे और किसान ड्रोन चालकों से बातचीत करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री ड्रोन परिचालनों के साक्षी भी बनेंगे।

27 मई से दो दिवसीय ‘भारत ड्रोन महोत्सव’ शुरू हो रहा है। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी नयी दिल्ली के प्रगति मैदान में 27 मई को पूर्वाह्न 10 बजे देश के सबसे बड़े ड्रोन महोत्सव ‘भारत ड्रोन महोत्सव 2022’ का उद्घाटन करेंगे। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री किसान ड्रोन चालकों से भी बातचीत करेंगे, खुले में ड्रोन के परिचालन के साक्षी बनेंगे और ड्रोन प्रदर्शनी केन्द्र में स्टार्टअप के साथ भी संवाद करेंगे।

यह भी पढ़े: Vinay Kumar Saxena Oath: जानिए कौन है विनय कुमार सक्सेना जिन्होंने पायलट से लेके दिल्ली के नए LG बनने तक का सफ़र तय किया

इसमें सरकारी अधिकारियों, विदेशी राजनयिकों, सशस्त्र बलों, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों, निजी कंपनियों और ड्रोन स्टार्टअप से जुड़े 1,600 से अधिक लोग भाग लेंगे। बयान के अनुसार, 70 से अधिक प्रदर्शक (एक्जीबिटर्स) प्रदर्शनी में ड्रोन के विभिन्न इस्तेमालों के संबंध में जानकारी देंगे। बयान में कहा गया कि इस महोत्सव में डिजिटल माध्यम से ड्रोन पायलट प्रमाणपत्र बांटे जाएंगे, उत्पादों का उद्घाटन होगा, पैनल चर्चाएं होंगी, परिचालन दिखाए जाएंगे और मेड इन इंडिया ड्रोन टैक्सी की प्रतिकृति दिखाई जाएगी।

इस प्रोग्राम की सबसे खास बात यह है कि नरेंद्र मोदी विश्व के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो किसी पब्लिक इवेंट में प्रोफेशनल ड्रोन को उड़ाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी यहां ड्रोन टैक्सी का Prototype भी जारी करने वाले हैं। जिसे आईआईटी मद्रास की कंपनी e-Plane ने बनाया हुआ है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version