एक्सिस बैंक ने अपने LGBTQIA कर्मचारियों और ग्रहकों को खास सुविधा देने जा रही है।इसके लिए एक नया प्लान भी तैयार कर लिया गया है। इस प्लान के तहत इस समुदाय के सभी कर्मचारियों को मनमाफिक कपड़े पहनने की आजादी ग्राहकों के लिए अपने सेम सेक्स पार्टनर को नॉमिनी बनाने की छूट शामिल है। एक्सिस बैंक ने सोमवार को अपने LGBTQIA+ ग्राहकों और कर्मचारियों के लिए नीतियों का एक चार्टर जारी किया है।

किन किन चीजों में मिलेगा लाभ

बैंक के कर्मचारी अपने किसी भी जेंडर या मैरिटल स्टेटस वाले लोग अपने पार्टनर को मेडिक्लेम लाभ के लिए जोड़ सकते हैं। इसके अलावा कपड़े पहनने की आजादी है यही नहीं कर्मचारी को किस रेस्ट रूम में बैठना है वह अपनी जेंडर आईडेंटिटी या एक्सप्रेशन के मुताबिक चुन सकता है।

ग्राहकों के लिए सुविधा

ग्राहक अपने समलैंगिक पार्टनर के साथ जॉइंट सेविंग और टर्म डिपॉजिट अकाउंट भी खोल सकेंगे। सेम सेक्स पार्टनर को अपने सेविंग अकाउंट या टाइम डिपॉजिट के लिए नॉमिनी भी बना सकेंगे। ऐसे लोगों के लिए mr या mrs की जगह खाते में नाम से पहले mx लगाने का ऑप्शन मिलेगा

Axis Bank ने LGBTQIA+ समुदाय के कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए नीतियों और प्रथाओं की चर्चा करते come As You are चार्टर का ऐलान कर दिया है।

आपको बता दें कि सितंबर 2018 में सुप्रीम कोर्ट ने अपने ऐतिहासिक फैसले में दो वयस्कों के बीच आपसी समझौते से बने निजी तौर पर सभी सेक्सुअल रिलेशनशिप को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version