Brahmos Missile: भारत ने चीन और पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए लगातार अपनी सैन्य ताकत में इजाफा किया है। इसी बीच एक बार फिर भारतीय वायु सेना ने ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल की एक्सटेंडेड रेंज का सफल परीक्षण प्राप्त कर पूरी दुनिया को अपनी ताकत से रूबरू कराया है। मिसाइल लॉन्चिंग की एक छोटी वीडियो क्लिप इंडियन एयर फोर्स ने अपने टि्वटर हैंडल पर भी शेयर की है।
इस वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि ब्रह्मोस मिसाइल किस तरह लॉन्च की गई है। इस मिसाइल का उद्देश्य बंगाल की खाड़ी में SU-30 एमकेआई विमान से लक्ष्य पर सटीक हमला करने का मिशन है।

ब्रह्मोस मिसाइल के जरिए मिशन उद्देश्यों को हासिल किया जाएगा

इंडियन एयरफोर्स ने ब्रह्मोस के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि “आईएएफ ने ब्रह्मोस एयर लॉन्च की गई मिसाइल के विस्तारित रेंज संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। बंगाल की खाड़ी में SU-30 एमकेआई विमान से जहाज के लक्षण पर तीखा हमला करते हुए वांछित मिशन उद्देश्यों को हासिल किया है।” बता दें कि भारतीय सेना की पश्चिमी कमान 19 नवंबर को सतह से सतह पर वार करने वाली ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का टेस्ट भारतीय सेना की अंडमान निकोबार द्वीप समूह कमान की ओर से किया गया।

ब्रह्मोस मिसाइल की खासियत

ब्रह्मोस मिसाइल के जरिए भारत की सुरक्षा काफी मजबूत हुई है। इसके अलावा जल, थल और आकाश में ब्रह्मोस दुश्मनों के ठिकानों को भी ध्वस्त करने की ताकत रखता है। बता दें कि साल 2012 में इस मिसाइल का ईयर लॉन्च वर्जन सामने आया था। इसके बाद 2019 में इसको वायु सेना में शामिल किया गया। अब इस मिसाइल की रेंज को और बढ़ाने की योजना बनाई गई है। बता दें कि इस मिसाइल की सबसे खास बात यह है कि इसको जहाज, पनडुब्बी, एयरक्राफ्ट या फिर धरती से भी लॉन्च किया जा सकता है।

Also Read- DELHI WIDOW PENSION SCHEME: दिल्ली सरकार विधवा महिलाओं को दे रही आर्थिक मदद, मिलेगी इतनी सहायता राशि

एंटी शिप क्रूज मिसाइल की रूप में दुनिया की सबसे तेज मिसाइल

अब इस मिसाइल की बात करें तो यह एक मध्यम श्रेणी की स्पीड रामजीत सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल है इस मिसाइल का नाम दो नदियों के नाम ब्रह्मपुत्र और रूस की मोस्क्वा नदी के नाम पर रखा गया। ऐसा माना जाता है कि ये एंटी शिप क्रूज मिसाइल की रूप में दुनिया की सबसे तेज मिसाइल है। इसको भारत की रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के साथ-साथ रूस के फेडरल टेस्ट यूनिट्री इंटरप्राइजेस एनपीओएम के बीच साझा समझौता के तहत विकसित किया गया।

Also Read- MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version