देश में 3 लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं। जिनका नतीजा आज आ चुका है। हालांकि अभी वोटों की गिनती जारी है। अलग-अलग राज्यों में कांग्रेस, बीजेपी और टीएमसी ने कई सीटें जीती हैं। बता दें कि देश में   29 विधानसभा सीटों पर वोट पड़े थे जिसमें हिमाचल की तीन, राजस्थान, बिहार और कर्नाटक की दो-दो, आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट, असम की पांच, बंगाल की चार और एमपी, मेघालय की तीन-तीन सीट शामिल हैं। वहीं 30 अक्टूबर को 3 लोकसभा सीटों पर वोट पड़े थे। इसमें दादरा व नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश की खंडवा शामिल थे।

पश्चिम बंगाल में दीदी का जलवा


दादरा और नगर हवेली उपचुनाव में शिवसेना ने एक सीट जीत ली है। जीत के बाद महाराष्ट्र में जश्न का माहौल है। पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की बड़ी जीत हुई है। पार्टी ने चारों सीटों पर जीत हासिल कर ली है। बीजेपी हर मामले में पश्चिम बंगाल में टीएमसी से दूसरे नंबर पर ही रही। चारों सीटों के वोट परसेंटेज की बात करें तो टीएमसी को 75%, BJP को 14.5% CPIM 7.3% वोट मिले. वहीं कांग्रेस को महज 0.37% वोट मिले, जो नोटा से भी कम है।  बात करें मेघालय उपचुनाव की तो एनपीपी ने 2 और यूडीपी ने 1 विधानसभा सीट जीती है। मेघालय के मावफलांग में यूडीपी ने 4,401 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। जिसमें कांग्रेस दूसरे और एनपीपी तीसरे स्थान पर रही। वहीं दूसरी सीट मावरिंगकेंग में एनपीपी ने 1,816 मतों के अंतर से जीत दर्ज की। इस सीट पर भी कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही। राजाबाला में एनपीपी ने 1,926 मतों के अंतर से जीत दर्ज की, कांग्रेस दूसरे, यूडीपी तीसरे स्थान पर रही। वहीं बिहार में जदयू) ने 12,695 मतों के अंतर से कुशेश्वर अस्थान विधानसभा सीट जीती है। सीटों के मामले में राजद दूसरे और लोजपा तीसरे नंबर पर रही है।

यह भी पढ़े: चुनाव आयोग ने उपचुनाव विजेताओं को सख्त हिदायत दी है कि मतगणना के बाद विजय जुलूस की अनुमति नहीं है

हिमाचल में बीजेपी की करारी हार


हिमाचल में बीजेपी को हार का मुंह देखना पड़ा है। हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और अर्की, फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर उपचुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की है। हार का ठीकरा हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने महंगाई के मुद्दे पर फोड़ा। कर्नाटक उपचुनाव में बीजेपी और कांग्रेस ने एक दूसरे को बराबर टक्कर दी। दोनों पार्टियों ने एक-एक सीट अपने नाम की। हालांकि राजस्थान और मध्यप्रदेश में अभी वोटों की गिनती जारी है।  ​

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version