देश में कोरोना के नए मामलों में कमी देखी जा रही है। टीकाकरण अभियान भी सरकार तेजी से चला रही है। सरकार का लक्ष्य है कि देश का हर नागरिक वैक्सीनेट हो। फेस्टिवल सीजन को देखते हुए हाल ही में सरकार ने फैसला लिया था कि अब घर-घर जाकर वैक्सीन कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। वॉलिंटियर्स घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीनेट करेंगे। आज के कोरोना के मामलों की बात की जाए तो पिछले 250 दिनों में सबसे कम कोरोना केस दर्ज किये गये हैं। बीते 24 घंटों में देश में 10,423 मामले दर्ज किए, जो कि कल की तुलना में 16 प्रतिशत कम था। हालांकि, इस अवधि के दौरान देश में 443 वायरस से संबंधित मौतें देखी गईं।

भारत में कंट्रोल में कोरोना

अब देश में संक्रमणों की कुल संख्या को 3,42,96,237 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में अब तक 106.79 करोड़ से अधिक कोविड -19 वैक्सीन लोगों को लग चुकी है। जिसमें 47 लाख से अधिक शॉट्स सोमवार शाम 7 बजे तक दिए गए हैं। लगभग 35% योग्य आबादी को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। फेस्टिव सीजन में भारत के कुछ राज्यों में कोरोना के केसों में बढ़ोतरी देखी गई। नवरात्रि और दुर्गा पूजा के बाद पश्चिम बंगाल, असम और हिमाचल प्रदेश में 40 फीसदी कोरोना के मामले बढ़े हैं।

यह भी पढे़: World Corona: रूस में कोरोना ने मचाया कोहराम, एक दिन में 40,993 नए मामले दर्ज

विदेशों में कोरोना मचा रहा कोहराम


बात करें दूसरे देशों की तो अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन, सिंगापुर, यूक्रेन और पूर्वी यूरोप के अन्य देशों जैसे देशों में पिछले कुछ दिनों में कोरोना के नये मामलों में तेजी देखी गई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन में 283,756 मामलों (उच्चतम) पर नए मामलों में 14% की वृद्धि देखी गई।  इसके बाद रूस के 217,322 मामले सामने आए। ब्रिटेन ने 17 जुलाई के बाद पहली बार 50,000 से अधिक मामले दर्ज किए हैं। विदेशों में AY.4.2 डेल्टा वैरिएंट तेजी से फैल रहा है। आंकड़ों की मानें तो दो साल के अंदर वैश्विक स्तर पर कोरोना से 50 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं.

Share.
Exit mobile version