Covaxin for children: बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर DCGI ने बड़ा फैसला किया है। अब 6 से 12 साल के बच्चों को भी वैक्सीन दी जाएगी, इसके लिए भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दी गई है। ड्रग रेगुलेटर ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) से दो महीने तक हर 15 दिन में और फिर पांच महीने तक हर महीने उचित विश्लेषण के साथ प्रतिकूल घटनाओं से जुड़ा डाटा जमा करने के लिए कहा है।

DCGI approval​ Covaxin for children: ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India) ने मंगलवार को 6-12 आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ (Covaxin) को अनुमति (EUA) दे दी है। कोवाक्सिन को हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने तैयार किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

6 से 12 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन
देश के तमाम स्कूलों में भी अब वैक्सीनेशन के लिए पात्र बच्चों के टीकाकरण पर जोर दिया जा रहा है। स्कूल आने वाले बच्चों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है ताकि कोरोना से बचाव मुमकिन हो सके। कोरोना की चौथी लहर और बच्चों में बढ़ते संक्रमण के बीच इसे बड़ी राहत के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि मौजूदा स्थिति में सबसे ज्यादा संकट स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों पर ही है। बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने 16 मार्च से 12-14 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स वैक्सीन लगाने की अनुमति दे दी थी।

यह भी पढ़े: Priyanka Gandhi Letter: ED से पूछताछ में राणा कपूर ने प्रियंका गांधी का लेटर दिखा कर खोली कांग्रेस की पोल, जानिए क्या है पूरा मामला

बच्चों को वायरस से कितना खतरा?
एक्सपर्ट्स की ओर से बच्चों में कोरोना के लक्षण जल्द दिखने की बात कही गई है। अगर कोई बच्चा वायरस के XE वेरिएंट से संक्रमित है तो उसे पेट दर्द, बुखार, सूखी खांसी, नाक बहना, सिर दर्द जैसी शिकायत हो सकती हैं। लेकिन एक्सपर्ट ने ऐसी स्थिति में डरने की नहीं सतर्क रहने की सलाह दी है। बच्चों का इम्युनिटी सिस्टम मजबूत माना जाता है और ऐसे में संक्रमण की चपेट में आने के बाद भी बच्चों के लिए ज्यादा खतरा नहीं है। परिजनों को सिर्फ बच्चे के खान-पान और दिनचर्या पर ध्यान देना होगा ताकि वायरस का मुकाबला मजबूती से किया जा सके।

देश में कोरोना के मामलों में फिर से उछाल देखने को मिला है। मंगलवार को भारत में कोविड-19 के 2,483 नए मामले सामने आने से कोरोना से अब तक संक्रमित हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 4,30,62,569 हो गई है। वहीं, इलाज करा रहे मरीजों की संख्या घटकर 15,636 रह गई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version