Delhi: राजधानी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल शनिवार को विपश्यना साधना के लिए रवाना हुए। विपश्यना साधना के लिए रवाना होने की जानकारी उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से खुद साझा की है। इसके साथ उन्होंने अपने साथ ही दूसरों को भी विपश्यना करने की सलाह दी। बता दें कि, इससे पहले भी सीएम केजरीवाल विपश्यना साधना कर चुके हैं। हालांकि उन्होंने इस बात की जानकारी नहीं दी की विपश्यना साधना के लिए सीएम केजरीवाल कहां जाने वाले हैं।

ट्वीट कर दी जानकारी

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्विट किया, “आज विपश्यना साधना के लिए जा रहा हूं, साल में एक बार जाने की कोशिश करता हूं, 1 जनवरी को लौटूंगा. कई सौ साल पहले भगवान बुद्ध ने यह विद्या सिखाई थी क्या आपने विपश्यना की है? अगर नहीं तो एक बार जरूर कीजिए. मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक बहुत लाभ होता है। सबका मंगल हो!”

Also Read: Punjab: मान सरकार का बड़ा एलान, NRIs के लिए जल्द जारी करेंगे ये सुविधा

पहले भी कर चुके विपश्यना

आपको बता दें कि, विपश्यना एक प्राचीन भारतीय ध्यान पद्धति है, जिसमें भाग लेने वाले लोग एक निश्चित अवधि तक किसी भी संचार से दूर रहते हैं, यहां तक कि किसी से संवाद या संकेतों के माध्यम से भी बात नहीं कर सकते हैं। विपश्यना केंद्र में रहकर वे मानसिक साधना का लाभ लेते हैं। इसे आत्‍म निरीक्षण और आत्‍म शुद्धि की सबसे बेहतरीन पद्धति माना गया है। बता दें कि, मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने 2014 के लोकसभा चुनाव और 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में व्यस्त प्रचार अभियान के बाद विपश्यना का अभ्यास करने के लिए कुछ दिनों का विश्राम लिया था। इसके बाद उन्होंने 2016 में भी 10 दिनों तक विपश्यना का अभ्यास करने के लिए नागपुर गए थे।

Also Read: क्रिसमस पर शख्स ने कुत्तों के लिए बनाया टेस्टी खाना, तोहफे में बांटे खिलौने , Video दिल जीत लेगा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version