Delhi News: दिल्ली सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसके लिए युवाओं को कोई फीस नहीं देनी होगी। उन्होंने कहा कि इंग्लिश सीखने के बाद युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को अंग्रेजी में कमजोर बच्चों को एक सौगात दी। सीएम केजरीवाल ने कहा कि गरीबों, लोअर और मीडिल क्लास के बच्चों का हाथ अंग्रेजी में तंग होता है। वो अंग्रेजी ठीक से बोल नहीं पाते और इस वजह से कई बच्चे जिंदगी में पीछे रह जाते हैं, उन्हें नौकरी मिलने में भी दिक्कत हो जाती है, क्योंकि उनकी कम्यूनिकेशन स्किल्स कमजोर होती है। सीएम ने कहा कि ऐसे बच्चों के लिए दिल्ली सरकार खास कार्यक्रम लाई है।

प्रदेशभर में खोले जाएंगे 50 सेंटर- केजरीवाल

केजरीवाल ने बताया कि इसके लिए पूरे दिल्ली में 50 सेंटर खोले जाएंगे। पहले चरण में एक साल में 1 लाख बच्चों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद इस कोर्स का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कोर्स की अवधि 3-4 महीने की होगी जिसमें 18-35 साल के युवा भाग ले सकते हैं।

Also Read- Weather Update: 28 जुलाई तक दिल्ली एनसीआर में बारिश का दौर, IMD ने जारी किया अपडेट

950 रुपए की सिक्योरिटी करनी होगी जमा

इंग्लिश स्पोकन कोर्स में 18 से 35 साल की उम्र के युवा ट्रेनिंग ले सकते हैं। यह कोर्स 3 से 4 महीने का होगा। यानि 120-140 घंटे का कोर्स होगा। इतना ही नहीं युवाओं के लिए इवनिंग और वीकेंड कोर्स की सुविधा भी होगी ताकि जो युवा कहीं नौकरी कर रहे हैं उनको भी कोर्स करने में दिक्कत ना हो। मुख्यमंत्री ने बताया कि वैसे तो यह कोर्स पूरी तरह से फ्री होगा लेकिन शुरू में छात्रों से 950 रुपए सिक्योरिटी डिपोजिट जाएगी, ताकि छात्र कोर्स को गंभीरता से लें, हालांकि कोर्स पूरा होने पर सिक्योरिटी वापस कर दी जाएगी।

Also Read- Petrol-Diesel Today Rate: स्थिर बने हुए पेट्रोल डीजल के दाम, एसएमएस के जरिए चेक करें रेट

युवाओं को मिलेंगे नौकरी के बेहतर मौके- केजरीवाल

केजरीवाल ने इस कोर्स का ऐलान करते हुए कहा कि गरीबों, लोअर मिडिल और मिडिल क्लास के बच्चों का हाथ अंग्रेजी में तंग होता है और इस वजह से नौकरी मिलने में उनको दिक्कत होती है। हम नहीं चाहते हमारे बच्चे किसी भी क्षेत्र में दूसरे बच्चों से कमजोर हों तो दिल्ली सरकार ने ऐसे बच्चों के लिए स्पोकन इंग्लिश का कार्यक्रम लेकर आए हैं। उनको अंग्रेजी बोलना सिखाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version