Delhi News: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार आजकल काफी अलर्ट दिख रही है। प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार कड़ी कार्रवाई करने से भी परहेज नहीं कर रही है। मंगलवार को दिल्ली सरकार ने बीजेपी के निर्माणाधीन दफ्तर पर चल रहे कार्य को बंद कराने के साथ-साथ निर्माण एजेंसी पर 5 लाख का जुर्माना भी ठोका दिया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस बात की जानकारी साझा की। केजरीवाल सरकार की इस कार्रवाई से केंद्र सरकार सकते में है।

दिल्ली में आप-बीजेपी आमने सामने

राष्ट्रीय राजनीति में इन दिनों बीजेपी-आप आमने सामने हैं, फिर मुद्दा चाहे चुनावी हो या प्रदुषण को लेकर। बीजेपी के जिस दफ्तर पर दिल्ली सरकार ने करवाई की है वह दफ्तर डीडीयू मार्ग पर स्थित है। दरहसल, दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने घरों के निर्माण और तोड़फोड़ के कार्यो पर रोक लगाई है। इन सबके बावजूद भी बीजेपी निर्माणाधीन दफ्तर पर निर्माण का कार्य चल रहा था, जिसकी जानकारी मिलने पर मंत्री गोपाल राय निरक्षण के लिए दफ्तर पहुंच गए। निरक्षण के समय भी निर्माण कार्य प्रगति पर था, जिस पर दिल्ली सरकार ने करवाई को अंजाम दिया।

CAQM ने की बीजेपी दफ्तर पर कार्रवाई

दिल्ली में प्रदूषण को देखते हुए सीएक्यूएम के आदेश पर ग्रेप के तीसरे चरण की पाबंदियों को लागू किया गया है। बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए निर्माण और विध्वंसक कार्यो पर रोक लगायी गयी है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सीएक्यूएम के आदेश पर बीजेपी के निर्माणाधीन दफ्तर में चल रहे निर्माण कार्य को बंद कराया। उन्होंने 5 लाख का जुर्माना भी लगाया केजरीवाल सरकार की इस कार्रवाई से बीजेपी सकते में है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए 2021 में सीएक्यूएम का गठन किया गया था।

Must Read: UP News: अयोध्या में शुरू होगी 14 कोसी परिक्रमा, यें हैं धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व

दिल्ली को प्रदूषण से जल्द नहीं मिलेगी राहत

दिल्ली में कई दिनों से वायु प्रदूषण में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस हो रही है। दिल्ली के कई इलाकों में मंगलवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 400 के पार पहुंच गया। नरेला इलाके में स्थित और खतरनाक हो गई है, यहां एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (AQI) 571 दर्ज किया गया है। दिल्ली को फिलहाल वायु प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद कम है, क्योंकि NCR में धान की कटाई का काम जोरों पर है, ऐसे में पराली जलाने के मामले भी तेजी से सामने आएंगे। जिससे वायु प्रदूषण और बढ़ सकता है।

Must Read: Maharashta Political Crisis: SC ने शिवसेना के मालिकाना हक पर सुनवाई को 29 नवंबर तक टाला, कहा-‘दोनों पक्षों को एक संयुक्त बैठक करनी चाहिए’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version