भारत को त्योहारों का देश कहा जाता है, आज विजयदशमी के अवसर पर देशभर में दशहरा के त्योहार की धूम है। अलग-अलग राज्यों में रावण दहन और मेले को लेकर लोग खूब उत्साहित हैं, इस बीच कोरोना वायरस के चलते प्रतिबंधों को भी लागू किया गया है। दिल्ली में रावण दहन का कार्यक्रम शाम छह बजे रखा गया है। दिल्ली के रामलीला मैदान में आमतौर पर 150 फीट का रावण बनाया जाता था लेकिन इस बार रावण की ऊंचाई घटाकर 50 फीट कर दी गई है। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल होंगे। दशहरा समिति का नाम लव-कुश रामलीला समिति है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे रावण का दहन

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा की तैयारी देशभर में पूरी हो चुकी है। दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना प्रटोकॉल को ध्यान रखते हुए लोगों के लिए रावण दहन के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है। हालांकि मुंबई में इस बार कोई बड़ा कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया है। अगर आप दिल्ली में रहते हैं तो शाम 6 बजे से रावण दहन का कार्यक्रम देख सकते हैं। सीबीडी ग्राउंड, शास्त्री पार्क, करोल बाग, कश्मीरी गेट और दिल्ली के लाल किले पर सीएम अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में रावण दहन किया जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक रावण दहन से पहले सीएम केजरीवाल बुराई पर अच्‍छाई की विजय के प्रतीक स्‍वरूप रावण का वध करेंगे और पहला बाण वही चलाएंगे।

यह भी पढ़े- Dussehra 2021: दिल्ली में शाम 6 बजे तो अयोध्या में शाम 5:30 बजे होगा रावण दहन, जानिए आपके शहर ने कितने बजे होगा रावण दहन

पुतलों का साइज किया गया कम

दिल्ली में रामलीला समितियों ने इस वर्ष कोरोना स्थिति और प्रदूषण के बारे में चिंताओं के कारण यह अहम फैसला लिया है। प्रदूषण के चलते पुतलों में पटाखों का उपयोग नहीं किया जाएगा, इसकी जगह पटाखों के आवाज के लिए डिजिटल आतिशबाजी की गई है। कुछ जगह वर्चुअल तौर पर भी पुतले दहन होंगे। दिल्ली में सबसे पुराने लव कुश रामलीला समिति के अध्यक्ष अशोक अग्रवाल ने कहा कि मौजूदा कोरोना और प्रदूषण पर चिंताओं के कारण पुतलों की लंबाई कम हो गई है। इस बार इसे घटाकर 30 फीट कर दिया गया है। महामारी से पहले पुतले 110 फीट तक ऊंचे हुआ करते थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version