भारत मे कोरोनावायरस अपने पैर पसार रहा है। लगातार हजारों की संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनना बेहद ही जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट मास्क पहनने की सलाह देते हैं। लेकिन खासतौर पर N95 मास्क पहनने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यह महामारी से बचाने में काफी सहायक है। आपको यह जानना होगा कि n95 मास्क कितनी बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

CDC ने लोगों को सलाह दी है कि अपने चेहरे पर सही ढंग से फिट होने वाले मास्क का प्रयोग करें। कई लोग एक ही मास्क को कई दिनों तक इस्तेमाल करते हैं यह भी संक्रमण का खतरा हो सकता है। बहुत से लोग ढीले और चेहरे पर से फिसलने वाले मास्क पहनते हैं जो संक्रमण से बचाव करने में सहायक नहीं है। हेल्थ एक्सपर्ट इस तरह के मास्क पहनने की सलाह बिल्कुल नहीं देते।

यह भी पढ़े :- भारतीय सेना सामने आयी अपनी नई लड़ाकू वर्दी में: जानिए क्या है ख़ास इस वर्दी में

जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के मेडिसिन के असिस्टेंट प्रोफेसर माइकल जी नाइट ने द वाशिंगटन पोस्ट में बताया कि पूरे दिन के काम करने के बाद मास्क को दोबारा इस्तेमाल में नहीं लेना चाहिए। यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। अपने पास एक से ज्यादा मास्क रखने चाहिए और बदल-बदल कर पहनने चाहिए। मास्क चार-पांच दिन में गंदा हो जाता है इसलिए हमें अपना मास्क समय अनुसार बदलना चाहिए।

मास्क पहनते और उतारते समय हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमें हमेशा इलास्टिक वाली साइट से मास्क उतारना चाहिए। मास्क के बाहरी हिस्से को नहीं छूना चाहिए। मास्क की जांच और उसकी फिटिंग की जा सकती है। अगर मास्क कहीं से कट गया है तो उसको सही करके इस्तेमाल करें। इसके अलावा कपड़े के गंदे मास्क को धोकर इस्तेमाल करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version