इनदिनों आधार कार्ड बनवाना बहुत ही आसान हो चला है पर इसके लिए अब आपको आधार कार्ड सेंटर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। अगर आप भी आधार कार्ड सेंटर खोलकर अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो ये ख़बर आपके काम की है।

AADHAAR Card Franchise: आज हम आपको जानकारी देंगे कि आधार कार्ड सेंटर खोलने से आप कितना पैसा कमा सकते है। और इनके लिए क्या प्रक्रिया पूरी करनी होती है। इसे खोलने में कितना खर्च आता है से पूरी डिटेल्स आपको यहां मिलेगी।

आधार कार्ड केंद्र की फ्रेंचाइजी के लिए आपको एक लाइसेंस की परीक्षा पास करनी होती है।
किसी भी व्यक्ति को आधार कार्ड केंद्र खोलने के लिए सरकार से लाइसेंस प्राप्त करना होता है। इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आपको एक परीक्षा पास करना पड़ेगा। यह परीक्षा यूआईडीएआई (UIDAI) की ओर से आयोजित की जाती है। परीक्षा पास करने के बाद ही उसे यूआईडीएआई सर्टिफिकेट मिल जाता है। सर्टिफिकेट पास होने के बाद आधार कार्ड और बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में अप्लाई करना पड़ेगा।

आधार कार्ड सेंटर के लिए जरूरी इक्विपमेंट
आपको एक कमरे की जरुरत होती है जहां सेंटर खोल सकें और इसमें अच्छी क्वालिटी का फ़ास्ट इंटरनेट सर्विस भी लेना अनिवार्य होता है। आधार कार्ड सेंटर में प्रिंटर के साथ साथ कम से कम 2 कंप्यूटर या लैपटॉप होना बेहद जरूरी होता है। सेंटर में वेबकैम भी जरूरी है जिससे आधार कार्ड में लगने वाली फोटो को क्लिक किया जाएगा। आंखों के रेटिना को स्कैन करने के लिए आइरिस स्कैनर मशीन खरीदनी होगी। लोगों के बैठने के लिए जगह और कुर्सियां आदि अन्य चीजों की जरूरत पड़ती है।

यह भी पढ़े : कर्नाटक बजरंग दल हत्याकांड : बजरंग दल कार्यकर्ता हत्याकांड के बाद अब कर्नाटक के हालात क़ाबू में

कितनी कमाई कर सकते है आप आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने के बाद ?
आधार कार्ड सेंटर खोल कर आप महीने में कम से कम 30,000 से 40,000 रुपये तक कमा सकते हैं। आपका सेंटर जितना ज्यादा चलेगा आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होती चली जाएगी। ध्यान रहे कि आधार कार्ड सेंटर की फ्रेंचाइजी लेने में कमाई का अच्छा स्कोप है और आप इसके लिए बेहिचक अप्लाई करें और खुद कारोबार चलाने के अलावा औरों को भी रोजगार दे पाने में सक्षम होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version