यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद कई लोगों की जानें गई हैं। इसे युद्ध में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की भी बेबस नजर आ रहे हैं। इसके अलावा राष्ट्रपति खुद रूसी सेना का डटकर मुकाबला कर रहे हैं। उनका कहना है कि वे अंतिम सांस तक मुकाबला करेंगे। राष्ट्रपति के वीडियोस भी लगातार सामने आ रहे हैं। जिसमें एक वीडियो में देखा जा सकता है कि वह अपनी पत्नी और बच्चों से बात करते हुए बेबस और भावुक हैं।

राष्ट्रपति का कहना है कि रूस के निशाने पर मैं सबसे पहले हूं और दूसरे नंबर पर मेरा परिवार है। राष्ट्रपति जेलेंस्की सोशल मीडिया पर काफी अपडेट रहते हैं और अपने वीडियो और फोटो शेयर करते हैं। 44 साल के प्रेसिडेंट जेलेंस्की की लाइफ और कैरियर अन्य नेताओं की तुलना में परेशानियों से घिरी हुई है। उन्होंने अपना पदभार ग्रहण करने से पहले और बाद में कई मुश्किलों का सामना किया। 2000 में नेशनल इकोनामी यूनिवर्सिटी से उन्होंने लॉ की डिग्री से ग्रेजुएशन पूरी की।

यह भी पढ़े : चुनाव 2022 LIVE Updates: मुख्यमंत्री योगी बोले ‘हाथी’ फिसल गया और ‘साइकिल’ पंचर हो गया

इसके बाद उन्होंने 2003 में शो करना शुरू किया। उन्हें कॉमेडी का काफी शौक था इसलिए उन्होंने अन्य एक्टर्स के साथ जुड़कर कॉमेडी ग्रुप “क्वार्टर 95” बनाया। इस शो से राष्ट्रपति काफी प्रभावित हुए और उन्होंने 2018 में राजनीति में कदम रखा। 73% से अधिक वोट प्राप्त करने के बाद उन्होंने राष्ट्रपति पद का कार्यभार संभाला। यूक्रेन की प्रथम महिला और यूक्रेन के राष्ट्रपति की वाइफ का नाम वलोडिमिरिवना जेलेंस्का है। जानकारी के मुताबिक ओलेना क्रिवी रिह नेशनल यूनिवर्सिटी की स्टूडेंट रही और उन्होंने सिविल इंजीनियर की डिग्री मिली हुई है।

राष्ट्रपति और उनकी वाइफ के दो बच्चे हैं जिनमें एक बेटा और एक बेटी हैं। उनकी बेटी का नाम ऑलेक्जेंड्रा और बेटे का नाम किरिलो है। उनके बच्चे अभी 8-9 साल के हैं और पढ़ाई कर रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version