मोदी सरकार ने एक ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं जिससे नागरिकों को फायदा मिलेगा। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने और रिन्यू करने का प्लान कर रहे हैं तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए। अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रीजनल ट्रांसपोर्ट यानि RTO जाने की जरूरत नहीं होगी। सरकार द्वारा बनाए गए नए नियम से ड्राइविंग लाइसेंस बनाना अब नागरिकों के लिए आसान हो जाएगा।

ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम के मुताबिक अब आपको आरटीओ जाकर किसी भी प्रकार का ड्राइविंग टेस्ट नहीं देना पड़ेगा। इस नए नियम को केंद्रीय सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय 1 जुलाई से लागू करने जा रही है। इस नियम के आने से ड्राइविंग लाइसेंस बनाने वाले नागरिकों को काफी आसानी होगी।

नए नियमों के मुताबिक ऐसे बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

अब ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियम के मुताबिक अब आपको आरटीओ में टेस्ट देने का लंबा इंतजार नहीं करना होगा। ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अब आप किसी भी ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल जिसका मान्यता प्राप्त हो वहां से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. फिर वही से ट्रेनिंग लेने के बाद वहीं ड्राइविंग टेस्ट पास कर सकते हैं. जो नागरिक पास करेंगे उन्हें ट्रेनिंग स्कूल एक सर्टिफिकेट भी देगा. उस सर्टिफिकेट द्वारा नागरिकों का आसानी से ड्राइविंग लाइसेंस बन जाएगा.

मंत्रालय की तरफ से ड्राइविंग लाइसेंस के लिए कोर्स तैयार किया गया है। इस कोर्स को प्रैक्टिकल और थ्योरी में विभाजित किया गया है। लाइट मोटर व्हीकल LMV के लिए इसका समय 4 सप्ताह की है। वहीं प्रैक्टिकल के लिए हाइवे, सड़क, गांव के रास्ते, शहर की सड़के, रिवर्सिंग और पार्किंग आदि के लिए 21 घंटे का समय मिलेगा। नहीं बाकि के 8 घंटे में आपको थ्योरी की जानकारी दी जाएगी।

Share.
Exit mobile version