राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत पूरे उत्तर भारत (North India) में इस वक्त गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि वह हर समय एसी (AC) में बैठा रहे। लेकिन फिर एसी (AC) का भारी-भरकम बिल याद आ जाता है। ऐसे में इंसान अपना मन मारकर रह जाता है। तो चलिए आज आपकी इस बड़ी समस्या का हल बता देते है।

सबसे पहले करें ये काम

यहां पर आपको सबसे पहले इस बात पर गौर करना है कि आप जब भी एसी चलाएं तो ध्यान रखें कि कमरे का सीलिंग फैन भी ऑन हो। एसी और फैन को साथ में ऑन रखने से ठंडी हवा कमरे के हर कोने में जल्दी पहुंचती है। यह आसान उपाय आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगी।

ये भी पढ़ें: Jammu-Kashmir: आतंकवादियों ने Kulgam में स्कूल टीचर को उतारा मौत के घाट, पुलिस ने किया ये दावा

ऐसा करने नहीं बढ़ेगा बिजली का बिल

इसके साथ ही आप एसी का टाइमर जरूर सेट करें, जब भी आप एसी चलाते हैं, खासकर जब सोने जा रहे हों, एसी में टाइमर जरूर सेट करें। इस तरह, कमरे के ठंडे होने के बाद एसी खुद ही बंद हो जाएगा। जो आपकी जेब पर भी खासा असर नहीं डालेगा। इससे आप काफी बिजली बचा सकेंगे।

एसी (AC) को रखें इस सेटिंग पर

वहीं, एसी को चलाने को लेकर कई तरह के शोध के अनुसार, आप एसी को इस तरह से चलाए कि वह बिजली की बचत के साथ अच्छी ठंडक भी आपको प्रदान करें। इसके लिए आप एसी (AC) को 24 डिग्री पर सेट करके रखें।

ये काम नहीं किया तो, सारी मेहनत हो जाएगी बेकार

यहां पर आपको एक बात का और ध्यान रखना है कि कही एसी में कोई लीकेज या किसी भी तरह का कोई डैमेज तो नहीं हुआ है। वैसे लीकेज की दिक्कत आमतौर पर स्प्लिट एसी में नहीं बल्कि विंडो एसी में ज्यादा होता है। ध्यान रखें कि अगर आपके घर में विंडो एसी है, तो उसमें लीकेज न हो। इससे कूलिंग पर असर पड़ता है जिससे बिजली का बिल भी बढ़ता है।

इस बात पर भी दें ध्यान

और अंत में एक महत्वपूर्ण बात जो आपको बताने के लिए है, वो है कि आप समय-समय पर एसी की सर्विसिंग कराएं। क्योंकि एसी आखिरकार है तो एक मशीन ही, जिसे कभी कभार देखभाल की जरूरत पड़ती है। लंबे समय तक बिना सर्विसिंग के एसी चलाने पर कूलिंग कम हो जाती है और एसी बिजली भी ज्यादा इस्तेमाल करता है। अगर आप ऊपर बताए गए सभी आसान उपायों को करेंगे तो आप बिना अधिक बिजली के बिल की चिंता किए आराम से एसी चला पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version