Rules of e-Shram Card: बीते साल 2021 में भारत सरकार ने इस योजना से देश के लाखों करोड़ो मज़दूर लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन ई-श्रम पोर्टल (e-Shram Portal) की शुरुआत की थी।

मौजूदा वक़्त में हमारे देश की एक बड़ी आबादी असंगठित क्षेत्र से जुड़ी हुई है। ऐसे में अक्सर देखा गया है कि इन कामगारों को कई बार बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। इन्ही सभी परेशानियों को देखते हुए बीते साल 2021 में केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने एक बेहद खास योजना की शुरुआत की है। इस ख़ास योजना का नाम है ई-श्रम कार्ड (e-shram card) योजना। इस योजना की शुरुआत मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए की गई है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक़ अब तक देश के लगभग 24 करोड़ श्रमिक कामगारों ने अपना रजिस्ट्रेशन (e-shram card Registration) पर करा चुके है। इसके बाद अब भारत सरकार का लक्ष्य है कि देश में लगभग 38 करोड़ श्रमिकों कामगारों का रजिस्ट्रेशन कराना है।

क्या है ई-श्रम पोर्टल के फायदे ?
ई-श्रम कार्ड बनवाने और इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करने के बहुत सारे फायदे होते है। एक सीधा सा फायदा यह है कि इससे कामगारों को 2 लाख तक का बीमा कवर मिल जाता है। इसके अलावा कामगारों को आगे चलकर पेंशन (Pension) का फायदा देने की भी तैयारी चल रही है। वहीं इस कार्ड के जरिए कामगारों को इलाज और बीमारी के दौरान भी कई तरह की आर्थिक सहायता (Financial Help) दी जाती है। गर्भवती महिलाओं (Pregnant Ladies) को भरण-पोषण की मदद भी दी जाती है। लेकिन कुछ कामगारों को ई-श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करते वक्त उनके मन में कई तरह के सवाल उत्पन्न होते है। इसमें प्रमुख सवाल है कि क्या कंस्ट्रक्शन वर्कर भी ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं? आइये देखते है –

यह भी पढ़े : बजट (2022 -2023 ) में क्या घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने वाले है ?

क्या कंस्ट्रक्शन वर्कर भी ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं?
ई-श्रम कार्ड योजना के तहत देश भर के असंगठित वर्ग से जुड़े सभी तरह के श्रमिक और कामगार यह कार्ड बनवा सकते हैं। ऐसे में कंस्ट्रक्शन वर्कर (Construction Worker) भी बिना कोई परेशानी के यह कार्ड बनवा सकते है। लेकिन ग़ौर करने कि कार्ड बनवाते वक्त इस बात का ख्याल रखना पड़ेगा कि वह वर्कर ईपीएफओ या ईएसआईसी का पहले कोई मेंबर न हो। अगर ईपीएफओ या ईएसआईसी मेंबर न हो तो आराम से ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ इस कार्ड को कोई भी संगठित क्षेत्र से जुड़ा व्यक्ति नहीं बनवा सकता हैं क्योंकि संगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों ईपीएफओ (EPFO) और ईएसआईसी (ESI) के सदस्य भी होते हैं। ऐसे में इस योजना का लाभ वह नहीं उठा सकते हैं। मालूम हो कि इस कार्ड को केवल असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों के लिए ही बनवाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version