आज किसानों ने देश भर में देशव्यापी हड़ताल या भारत बंद बुलाया है। ये भारत बंद भारत सरकार के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ है। किसान बड़ी मात्रा में सड़क पर उतर चुके हैं और जगह-जगह चक्का जाम कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो प्रदर्शन कर रहे किसान दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में 32 स्थानों पर सड़कों, रेल मार्गों और राजमार्गों को अवरुद्ध कर रहे हैं। रुकावटों की वजह से रेल की आवाजाही प्रभावित हुई है जिसके कारण ट्रेनें ठप हो गई हैं। अब तक चार शताब्दी ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं।

 दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाईवे जाम


आज कृषि बिल पास होने की बरसी मनाने के लिए शहर और उसके आसपास के सभी प्रमुख चौक और राष्ट्रीय राजमार्ग सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक बंद रहेंगे।दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए गाजीपुर बॉर्डर पर वाहनों के आने-जाने पर रोक लगा दी है।किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने पंडित श्री राम शर्मा स्टेशन के एंट्री-एग्जिट को बंद किया।दूसरी तरफ किसानों ने पंजाब-हरियाणा के बीच शंभु बॉर्डर को जाम कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत बंद के मद्देनजर दिल्ली-अमृतसर नेशनल हाइवे को किसानों ने जाम कर दिया है।इसके अलावा दिल्ली- यूपी ट्रैफिक भी प्रभावित हुआ है। पंजाब, हरियाणा में किसानों ने हाईवे ब्लॉक कर किया है।

यह भी पढ़े:संयुक्त किसान मोर्चा ने 27 सिंतबर को बुलाया भारत बंद, विपक्षी दलों ने किया समर्थन का ऐलान

बिहार में दिखा भारत बंद का असर


दूसरी तरफ बिहार राजद नेता मुकेश रोशन और पार्टी के अन्य सदस्यों और कार्यकर्ताओं ने हाजीपुर में विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन की वजह से हाजीपुर-मुजफ्फरपुर मार्ग पर  ट्रैफिक जाम हो गया है। वहीं  महात्मा गांधी सेतु पर आवाजाही भी प्रभावित है। बिहार में भी किसान का भारत बंद आह्वान शुरू हो चुका है। हालांकि कई राज्यों में किसान शांतिपूर्ण तरीके से विरोध दिखा रहे हैं बिना किसी भी रूट को प्रभावित किये।अमृतसर पुलिस इंस्पेक्टर संजीव कुमार का कहना है कि जिन जगहों पर किसान धरना प्रदर्शन कर रहे हैं वहां सुबह पांच बजे से सुरक्षाबलों को तैनात कर दिया गया है। किसानों का विरोध शांतिपूर्ण है इसलिए बलों से भी कहा गया है कि उनके साथ अभद्र व्यवहार न करें और कुछ होने पर मेरे संज्ञान में लाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version