कल 7 मार्च को उत्तर प्रदेश में सातवें और आखिरी चरण के चुनाव संपन्न हुए थे। उत्तराखंड में भी 70 विधानसभा सीटों के लिए 14 फरवरी को चुनाव हुए थे। उत्तराखंड में बीजेपी फिर से सत्ता में आ सकती है। ‌इस साल 5 राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में कांग्रेस सरकार बन रही है। कांग्रेस को 40 से 46 सीटें मिल सकती हैं।

राज्य में सत्ता में बदलाव

news24 टुडे के चाणक्य ने विश्लेषण जारी किया है जिसमें उत्तराखंड में भाजपा फिर से सत्ता में आ सकती है। विश्लेषण के मुताबिक ही 52 फ़ीसदी मतदाताओं का मानना है कि राज्य में सत्ता में बदलाव होना चाहिए। वही 41 फ़ीसदी बदलाव के पक्ष में है। रिपोर्ट का अनुमान है कि भाजपा को 29 से 34 सीटें मिल सकती है जबकि कांग्रेस को 33 से 38 सीटें मिल सकती हैं।

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल में साफ हो गया है कि उत्तराखंड राज्य में बीजेपी को बहुमत मिलने का अनुमान है। भाजपा को उत्तराखंड में 36 से 40 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस को 20 से 30 सीटें मिल सकती हैं। इसके अलावा बीएसपी के खाते में दो से चार और आम आदमी पार्टी को 2 से 5 सीट मिल सकती है। कांग्रेस की प्रवक्ता साधना भारती का कहना है कि बीजेपी ऐसी पार्टी है जहां इनकी सरकार बनती है वहां ठीक है। जहां नहीं बनती है भाजपा लूट करना जानती है।

यह भी पढ़ें:-  राकेश टिकैत के गढ़ में समाजवादी पार्टी को नहीं मिल रही बढ़त, पहले चरण में सपा से आगे बीजेपी

53 फीसदी ब्राह्मणों ने बीजेपी को वोट दिया

चुनाव का परिणाम जातिगत समीकरण पर निर्भर करता है। इसलिए चाणक्य ने ब्राह्मण समाज के बीच जाकर पता लगाया कि उन्होंने इस बार किस पार्टी को सबसे ज्यादा वोट दिया। जिसमें पता लगा कि पर 53 फीसदी ब्राह्मणों ने बीजेपी को वोट दिया और 24 फ़ीसदी लोगों ने कांग्रेस पार्टी को अपना वोट दिया। अनुसूचित जातियों में भाजपा को 42 फीसदी और कांग्रेस पार्टी को 32 फीसदी वोट प्राप्त हुए। जबकि मुस्लिम मतदाताओं में 6 फ़ीसदी ने भाजपा पार्टी को और 71 फ़ीसदी ने कांग्रेस पार्टी को वोट दिया।

राजपूतों में भाजपा को 50 फीसदी और कांग्रेस को 28 फ़ीसदी वोट मिले। टाइम्स नाऊ के अनुमान के मुताबिक भाजपा पार्टी 37 सीटों के साथ उत्तराखंड की सत्ता में दोबारा वापसी कर सकती है। जबकि इंडिया टीवी का अनुमान है कि कांग्रेस को 37 से 41 सीटें मिल सकती है। जबकि भाजपा को 29 सीटें मिल सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version