International Women’s Day: पीएम मोदी महिला संतों की भूमिका और सशक्तिकरण की दिशा में उनके योगदान पर आज एक सेमिनार को संबोधित करेंगे।

केंद्र ने मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज महिला संतों की भूमिका और महिला सशक्तिकरण में उनके योगदान पर एक सेमिनार को संबोधित करेंगे। गुजरात के कच्छ के धोर्डो में होने वाले सेमिनार में 500 से अधिक महिला संत शामिल होंगी। सेमिनार संस्कृति, धर्म, सुरक्षा, सामाजिक स्थिति, महिलाओं के उत्थान और भारतीय संस्कृति में उनकी भूमिका पर केंद्रित होगी। महिलाओं के लिए सरकार की कल्याणकारी योजनाओं पर भी चर्चा होगी।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर महिला सुरक्षा कवच का शुभारंभ करेंगे जिसके तहत हिमाचल प्रदेश पुलिस को महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 108 मोटरसाइकिलें दी जाएंगी। हीरो मोटोकॉर्प कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी के तहत पहल का समर्थन कर रहा है। महिलाओं और बाल विकास, शिक्षा मंत्रालय और यूनिसेफ लड़कियों को औपचारिक शिक्षा और कौशल प्रणाली में वापस लाने के लिए कन्या शिक्षा प्रवेश उत्सव नामक एक अभियान शुरू करेंगे। इस पहल का इरादा मौजूदा योजनाओं जैसे बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ पर निर्माण करना है।

इससे पहले ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ग्रामीण महिलाओं के योगदान का जश्न मनाने के लिए सोमवार को अपने सप्ताह भर चलने वाले अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस समारोह की शुरुआत की। मंत्रालय ने राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर उत्सव के कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला की योजना बनाई है। इसने ग्रामीण महिलाओं की भावना का सम्मान करने के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित किया।

यह भी पढ़े : एडिडास ने पलक कोहली को अपने एथलीट रोस्टर में किया शामिल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने महिलाओं के लिए विशेष उद्यमिता संवर्धन अभियान शुरू किया ताकि महिलाओं को स्व-रोजगार के अवसर प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर और स्वतंत्र होने के अवसर प्रदान किए जा सकें।

वही राष्ट्रीय संग्रहालय नारीत्व का जश्न मनाते हुए एक महीने तक चलने वाली प्रदर्शनी लगाकर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मना रहा है। संस्कृति मंत्रालय ने कहा कि प्रदर्शनी के माध्यम से शक्ति, संरक्षण और पवित्रता की पारंपरिक धारणाओं की जांच करने पर केंद्रित है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version