Explosions In Kyiv: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने हाल ही में कहा था कि युद्ध के अंत की शुरुआत हो गई है। इस बयान के एक दिन बाद ही रूस ने मंगलवार को राजधानी कीव, लीव, खार्कीव, पोल्टावा, ओडेसा समेत यूक्रेन के कई शहरों पर मिसाइलें दागी है। समाचार एजेंसी ने अमेरिकी खुफिया अधिकारी का हवाला देते हुए बताया कि कुछ रूसी मिसाइलें नाटो देश पोलैंड में गिरी हैं, जिसमें दो लोगों की मौत होने की ख़बरें सामने आई है। इस बीच पोलैंड पर मिसाइल हमले के बाद अमेरिका के नेतृत्‍व में जी7 देशों की बाली में आयोजित की गई। वहीं दूसरी ओर अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा है कि प्राथमिक साक्ष्‍य यह बताते हैं कि इस बात की आशंका न के बराबर है कि मिसाइल को रूस की ओर से दागा गया था।

रक्षा सलाहकरों की मानें तो जी7 देशों की आपात बैठक आयोजित की गई ताकि पोलैंड पर मिसाइल हमले का सामूहिक जवाब दिया जा सके। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पोलैंड पर हमले से यूक्रेन युद्ध की आंच के नाटो देशों तक पहुंचने का खतरा बढ़ता जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद ऐसा पहली बार है जब किसी नाटो देश पर हमला हुआ है। गौरतलब है कि मंगलवार को रूसी मिसाइल आसमान से आग के गोले बरसाते नजर आए। आलम यह था कि आवासीय भवनों को भी निशाना बनाया गया। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कीव में घरों से भी आग की लपटें निकलती दिखीं। इसके अलावा बिजली संयंत्रों को भारी नुकसान होने की खबरें सामने आई है। इस सबके बीच यूक्रेन की वायुसेना ने दावा करते हुए कहा है कि देश के 12 से अधिक शहरों में लगभग 100 मिसाइल दागे गए।

ये भी पढ़ें: Swapna Shastra: सपने में खुद को रोते हुए देखने क्या है मतलब, जरूर जानें

रूस से बेखौफ मुकाबला करने के लिए यूक्रेन तैयार

रूस से जारी युद्ध के बीच अमेरिका ने मजबूती से यूक्रेन का साथ देने का दावा किया है। यूक्रेन के लिए यूएस ने 400 मिलियन डॉलर के सिक्योरिटी अस्सिस्टेंट पैकेज की बड़ी घोषणा की है। लिहाजा इस पैकेज में यूक्रेन की सेना को T-72 टैंक और HAWK दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। मालूम हो कि T-72 टैंक और HAWK जमीन से हवा में भी अटैक करने वाली मिसाइल के तौर पर प्रसिद्ध है। इस पैकेज में मुख्य रूप से एयर डिफेंस आर्मर कैपेबिलिटी को प्रमुख बताया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो यूएस की ओर से यूक्रेन के लिए जारी पैकेज में 1,100 फीनिक्स घोस्ट ड्रोन और 40 बख्तरबंद नावें भी शामिल हैं। इसके साथ ही 250 M1117 बख्तरबंद वाहनों के नवीनीकरण के लिए धन भी मुहैया कराए जाने की बातें सामने आई है।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version