विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि शुरुआती सलाह जारी होने के बाद से अब तक यूक्रेन से 8,000 भारतीय नागरिकों को निकाला जा चुका है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि सरकार तब तक “आराम नहीं करेगी” जब तक कि यूक्रेन में फंसे सभी भारतीय, को एयरलिफ्ट नहीं कर लिया जाता। ” जयशंकर का ऐलान तब आता है जब ऑपरेशन गंगा के तहत – देश लौटने के लिए रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से फ्लाइट रवाना हुई। जयशंकर ने ट्वीट किया “हम तब तक आराम नहीं करेंगे जब तक हमारे साथी भारतीय सुरक्षित नहीं हैं। नौवीं ऑपरेशन गंगा उड़ान 218 भारतीय नागरिकों के साथ बुखारेस्ट से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेगी।”

मालूम हो कि यूक्रेन में फंसे भारतीयों, ज्यादातर छात्रों को वापस लाने के लिए सरकार द्वारा ऑपरेशन गंगा शुरू किया गया है। ऑपरेशन के तहत एयर इंडिया विशेष उड़ानें संचालित कर रही है। विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि शुरुआती सलाह जारी होने के बाद से अब तक यूक्रेन से 8,000 भारतीय नागरिकों को निकाला जा चुका है।

यह भी पढ़े : Ukraine-Russia conflict: यूएनजीए की बैठक में जानिए किसने क्या कहा?

इस बीच, बीत सोमवार को यूक्रेन में संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक दुर्लभ आपातकालीन विशेष सत्र में, भारत ने हिंसा को तत्काल समाप्त करने और युद्ध से तबाह देश में शत्रुता को समाप्त करने का आह्वान किया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के आपातकालीन सत्र में कहा, “भारत इस बात से बहुत चिंतित है कि यूक्रेन में स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है। हम हिंसा को तत्काल समाप्त करने और शत्रुता को समाप्त करने के लिए अपने आह्वान को दोहराते हैं।” तिरुमूर्ति ने कहा कि भारत सरकार का दृढ़ विश्वास है कि कूटनीति के रास्ते पर लौटने के अलावा और कोई चारा नहीं है।

मालूम हो कि रूस के हमले के छठे दिन में प्रवेश करते ही लगभग आधा मिलियन लोग यूक्रेन युद्ध से भाग चुके हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version