देश की केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में आम बजट पेश किया। अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री ने किसानों को ध्यान में रख कर कई योजनाओ का ऐलान किया। इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अब खेती में भी किया जायेगा। अब हमारे देश के किसान ड्रोन का इस्तेमाल करेंगे। इससे किसानों के फसल मूल्यांकन, भूमि अभिलेख, कीटनाशकों का छिड़काव शामिल है। इतना ही नहीं वित्त मंत्री ने किसानों के लिए और भी बहुत कुछ ऐलान किया है।

मंगलवार को अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि एमएसपी पर केंद्र सरकार रिकॉर्ड खरीददारी करेगी। और अगले साल 2023 को मोटा अनाज वर्ष घोषित किया जाएगा। यही नहीं अब तिलहनों के उत्पादन को बढ़ाने की दिशा में भी केंद्र सरकार काम करना चालू करेगी। तिलहन के साथ साथ ऑर्गेनिक खेती पर भी केंद्र सरकार का जोर रहगा, और अबसे किसानों को डिजिटल सर्विस मिला करेंगी। इसके साथ सिंचाई, पेयजल सुविधाएं बढ़ाने पर भी केंद्र सरकार का जोर रहेगा।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि गंगा नदी के किनारे पांच किमी चौड़े गलियारों में किसानों की जमीन पर फोकस किया जायेगा और पूरे देश में रासायनिक मुक्त प्राकृतिक खेती को अब बढ़ावा दिया जाएगा। रेलवे अबसे छोटे किसानों और उद्यमों के लिए कुशल लॉजिस्टिक्स का निर्माण करेगा। लोकल उत्पाद की सप्लाई चैन बढ़ाने के लिए ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ योजना बनाई और शुरू की जाएगी।

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए पीपीपी मोड में योजना शुरू की जाएगी। इन सबके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 44605 करोड़ रुपये की लागत से केन-बेतवा लिंक परियोजना को शुरू करने की घोषणा संसद में की। लेकिन ग़ौर करने वाली बात है कि वित्त मंत्री ने पीएम किसान योजना की राशि को लेकर न कुछ कहा न कुछ ऐलान किया।

यह भी पढ़े : LPG Cylinder rate: बजट से पहले आम जनता को बड़ी राहत, जानिए कितना सस्ता हुआ LPG सिलेंडर

ड्रोन तकनीक से खेती को कैसे बढ़ावा मिलेगा ?
आप सभी जानते होंगे कि ड्रोन एक मानव रहित विमान है, जिसे दूर से नियंत्रित तरीके से उड़ाया जा सकता है। पिछले कुछ वक़्त से ड्रोन को खेती में इस्तेमाल करने की अपार संभावनाएं व्यक्त की जा चुकी है। ड्रोन के टैंक की क्षमता लगभग 10 लीटर तक बढ़ाई जा सकती है, जिससे आसानी से खेत में छिड़काव किया जा सकेगा। लगभग 15 मिनट में एक एकड़ क्षेत्रफल में अच्छी तरह से छिड़काव कर समय की बचत के साथ मजदूरी की बचत का सपना दिखाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version