आज डिजिटल दुनिया में सब ऑनलाइन होगया है। ऐसे में अब ट्रेनों की टिकट भी घर बैठे कर सकते है। स्टेशन की लम्बी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं है। बस IRCTC की वेबसाइट से कुछ ही समय में अपनी टिकट बुक करे। परन्तु कई बार ऐसा होता है की हमे हमारी मनचाही तरीक पर टिकट नहीं मिल पाती। खास कर तब जब कोई त्योहार आस-पास हो। ऐसे में यात्रा की तारीख से एक दिन पहले आप तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं।

तत्काल टिकट यात्रा से एक दिन पहले एसी क्लास के लिए सुबह 10 बजे और स्लीपर क्लास के लिए सुबह 11 बजे बुक किए जा सकते हैं। तत्काल टिकटों की संख्या सीमित होती है और डिमांड बहुत ज्यादा। इसलिए टिकट बुक करना आसान नहीं है। लेकिन, अगर आप कुछ टिप्स और ट्रिक का इस्तेमाल करेंगे तो निश्चित ही IRCTC से अपना टिकट बुक कर सकते हैं। खास बात ये है कि इस टिप से सबसे पहले आपका ही टिकट बुक होगा।

IRCTC ने अपनी वेबसाइट और मोबाइल ऐप को काफी अपग्रेड किया है। टिकट बुक करते समय सबसे ज्यादा वक़्त यात्री की डिटेल डालने में लगता है। जब आप टिकट बुकिंग के लिए जाते हैं तो सफर की तारीख का चयन करते हैं, फिर कहां से कहां तक जाना है यह भरते हैं। उसके बाद आपके सामने सभी ट्रेनों का विकल्प आ जाता है और फिर कैपचा कोड डालने में भी समय लगता है।

यह भी पढ़े :- इस शख्स ने बताया आंखों देखा हाल, कहा- चॉपर क्रैश के बाद भी जिंदा थे CDS रावत, फिर….

तत्काल टिकट को जल्द बुक करने के लिए आप पैसेंजर डिटेल को पहले सेव कर रख सकते हैं। पैसेंजल की लिस्ट पहले ही सेव की जा सकती है और यह काम ऐप और वेबसाइट दोनों से संभव है। आप पैसेंजर डिटेल को पहले से सेव कर रख लें. ऐसा करने से आपका समय बचेगा और तत्काल टिकट जल्द बुक कर सकेंगे। मास्टर लिस्ट तैयार रहने से पैसेंजर डिटेल भरने के लिए आपको Add New की जगह Add Existing वाले विकल्प पर जाना होगा और यात्रा करने वालों के नाम सलेक्ट करने होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं.

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version