उत्तर प्रदेश के स्वर्गीय पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह अपने अंतिम सफर को पूरा कर पंचतत्व में विलीन हो गये हैं। थोड़ी ही देर पहले उनका अंतिम संस्कार बुलंदशहर जिले के नरौरा राजघाट पर हुआ है। बता दें कि लंबी बीमारी के बाद  21 अगस्त को कल्याण सिंह का निधन हो गया था। वो 89 साल के थे और पिछले करीब डेढ़ महीने से अस्पताल में भर्ती थे। उनके अंतिम संस्कार में सीएम योगी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई बड़े नेता शामिल हुए। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के पार्थिव शरीर को बुलंदशहर के नरौरा में श्रद्धांजलि अर्पित की है। पूरे राजकीय सम्मान के साथ कल्याण सिंह को अंतिम विदाई दी गई। बेटे राजवीर ने पिता का अंतिम संस्कार किया है।

अग्नि देने के बाद करीब एक घंटे तक चलेगा वैदिक मंत्रोच्चार

कुछ ही देर पहले  नरौरा के गंगा घाट पर कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार हुआ है।  कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर ले जा रहा रथ बुलंदशहर की सीमा में प्रवेश करते हुए नरौरा घाट पहुंचा है। उसके बाद उनके पार्थिव शरीर को स्नान कराया गया और उसके बाद अंतिम संस्कार किया गया। वहीं बुलंदशहर के नरौरा में घाट पर कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार की तैयारी पहले की पूरी कर ली गई थी। पुरोहित चंद्र पाल आर्य ने बताया कि करीब 3 बजे तक कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर घाट तक पहुंच गया था और तभी उनका अंतिम संस्कार पूरे विधि-विधान से किया गया। उन्होंने बताया कि अग्नि देने के बाद करीब एक घंटे तक वैदिक मंत्रोच्चार का कार्यक्रम चलेगा। उन्होंने ये भी बताया कि 21 पंडित वैदिक विधि-विधान से उनका अंतिम संस्कार किया।

यह भी पढ़े:उत्तर प्रदेश सरकार ने स्वर्गीय कल्याण सिंह को दिया बड़ा सम्मान, जिलों की कई सड़कों के नाम ‘कल्याण सिंह’ रहने का लिया फैसला

कई जिलों की सड़के कल्याण सिंह के नाम पर

बता दें कि आज ही उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें बड़े सम्मान से नवाजा है। योगी सरकार ने राज्यों की कई सड़कों का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दी है।यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट कर लिखा- राम भक्त स्वर्गीय #kalyansinghji बाबू जी के नाम लोक निर्माण विभाग अयोध्या,अलीगढ़,एटा,बुलंदशहर प्रयागराज में एक एक मार्ग के नाम होगा बाबु जी ने राम मंदिर के लिए सत्ता छोड़ दी परंतु कारसेवकों पर गोली नहीं चलाई !अधिकारियों को जल्द प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश !!। इसके अलावा अलीगढ़ एयरपोर्ट का नाम भी कल्याण सिंह के नाम पर रखने का विचार चल रहा है. बताया जा रहा है कि इसको लेकर कैबिनेट में जल्द फैसला हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version