G-20 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इंडोनेशिया के लिए रवाना होंगे। और बाली में आयोजित होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इंडोनेशिया के बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन में स्वास्थ्य, महामारी के बाद अर्थव्यवस्था के उभरने और ऊर्जा एवं खाद्य सुरक्षा के क्षेत्रों में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए भारत के दृष्टिकोणों के सामने रखने की उम्मीद है। बाली में 15 और 16 नवंबर को होने वाला दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का यह शिखर सम्मेलन भारत के लिए काफी अहम माना जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी आज शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर इंडोनेशिया के शहर वाली के लिए रवाना होंगे। जहां यूक्रेन संघर्ष और इसके प्रभाव सहित वैश्विक चुनौतियों पर विचार विमर्श होने की उम्मीद है।

45 घंटे में 20 कार्यक्रम आयोजित होंगे

समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि पीएम मोदी के इंडोनेशिया के बाली में लगभग 45 घंटे के प्रवास के दौरान 20 कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि मोदी विश्व के लगभग 10 नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वहीं विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि “प्रधानमंत्री बाली शिखर सम्मेलन के समापन सत्र में इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से जी-20 अध्यक्षता ग्रहण करेंगे। क्योंकि भारत अगले जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी सितंबर 2023 में करेगा।”

Also Read: Weather News: उत्तर भारत के राज्यों में तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी, इन राज्यों में बारिश की संभावना

कई अहम मुद्दों पर होगी चर्चा

विदेश सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी बाली में 15 नवंबर को एक कार्यक्रम में भारतीय समुदाय और भारत के मित्रों को संबोधित करेंगे। इसके अलावा खाद्य सुरक्षा महामारी से संबंधित चुनौतियों ने हमें वैश्विक स्वास्थ्य सुरक्षा की उन समस्याओं से अवगत कराया है जिनका हम सभी सामना करते हैं। 16 नवंबर को बाली शिखर सम्मेलन के समाप्त होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी वहां से रवाना होंगे। संवाददाता सम्मेलन के दौरान विदेश सचिव से पूछा गया कि शिखर सम्मेलन में मोदी का संदेश क्या होगा? इस पर विदेश सचिव क्वात्रा ने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया। लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि जलवायु, स्वास्थ्य एवं ऊर्जा सुरक्षा से संबंधित चुनौतियां को सूचीबद्ध किया जा सकता है।

पीएम मोदी की कई नेताओं के साथ होगी द्विपक्षीय बैठक

इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी कई नेताओं के साथ अलग-अलग द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे लेकिन शी चिनफिंग के साथ बैठक होगी या नहीं इस सवाल का उन्होंने कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया है। विदेश सचिव क्वात्रा का कहना है कि “अन्य नेताओं के साथ यह द्विपक्षीय बैठक अभी निर्धारित होने की प्रक्रिया में है।” दोनों नेताओं ने सितंबर में उज्बेकिस्तान के समर्थन में शंघाई सहयोग संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। लेकिन उनके बीच कोई भी द्विपक्षीय बैठक नहीं हुई थी।

Also Read: Bigg Boss 16: अर्चना के आने की बात से घर में मची खलबली, घर में खुलकर सामने आई ग्रुपबाजी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version