Air Purifier: देश में कई शहरों की हवा इतनी प्रदूषित हो चुकी है कि वहां सांस लेने में काफी लोगों को दिक्कत होती है। दिल्ली एनसीआर भी ऐसे प्रदूषित शहरों में एक है। वायू प्रदूषण के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना भी करना पड़ रहा है। ऐसे में एयर प्यूरीफायर से आपके आसपास के वायु प्रदूषण को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

घर से बाहर भी कर सकते हैं इन एयर प्यूरिफायर्स का इस्तेमाल

एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल आप अपने घर में कर सकते हैं लेकिन दिक्कत तब आती है जब कहीं बाहर जाना होता है। अब बाजारों में इसके लिए भी ऑप्शन आ गए हैं। आप पर्सनल एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब कई कंपनियां पर्सनल एयर प्यूरीफायर बनाने लगी हैं। इस तरह के ही पर्सनल एयर प्यूरीफायर Staywell Wearable Air Purifier और Vollara Portable Air Purifier भी हैं। इन्हें ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट या कंपनी की ऑफिशियल साइट से खरीदा जा सकता है।

Also read: Adblock Setting: ब्राउजर पर आने वाले Ads और पॉप-अप से हैं परेशान? इस सेटिंग को सेट करिए, मिल जाएगी अनचाहे Ads से राहत

जानें क्या हैं इसके फीचर्स

दोनों ही पर्सनल एयर प्यूरीफायर में Hepa फिल्टर की जगह आयनाइजेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से इन एयर प्यूरीफायर को एयर आयनाइजर भी कहा जाता है। हालांकि, इससे ओजोन भी जनरेट होता है लेकिन कंपनी का दावा है कि ओजोन आउटपुट लिमिट में ही रहता है। इस वजह से यूजर को कोई परेशानी नहीं होती है।  कंपनी का कहना है कि ये डिवाइस इसको पहनने वाले व्यक्ति को आसपास मौजूद पॉल्यूशन, धूल, धुआं आदि से बचाता है।

कैसे करें इस्तेमाल

इसको इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसके लिए आपको केवल इसे चार्ज करके गले में लटका कर रखना है। इससे ये आपके आसपास 3sq ft तक की हवा को शुद्ध रखता है। इसको ऑन करने के लिए एक स्विच ऑन करना होता है। स्विच ऑन रहने पर उस डिवाइस में दी गई लाइट ब्लिंक करती रहती है। इन डिवाइसेज की टेक्नेलॉजी की बात करें तो ये नेगेटिव आइन के जरिए वायरस, धुआं, मोल्ड और धूल के कण को इनएक्टिव कर देते हैं। ऐसे में अगर आप ज्यादा पॉल्यूशन वाले क्षेत्र में रहते हैं तो पर्सनल एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

एयर प्यूरिफायर्स की कीमत

अगर इन डिवाइसेज की कीमत की बात की जाए तो Staywell Wearable Air Purifier की कीमत फ्लिपकार्ट पर 6,500 रुपये रखी गई है और Vollara Portable Air Purifier थोड़ा महंगा है। इसके लिए आपको 11,999 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version