ग्रीन टी की खोजकर्ता साइंटिस्ट मिशियो सुजिमुरा की आज 133 वीं जन्म जयंती है। इस अवसर पर गूगल ने इनकी जयंती को डूडल बनाकर सेलिब्रेट किया है। आज 17 सितंबर को जापानी साइंटिस्ट मिशियो सुजिमुरा का जन्मदिन है और इस जन्मदिन के मौके पर गूगल ने उन्हें डूडल बनाकर उनके जन्मदिन को सेलिब्रेट किया। इस मौके पर ग्रीन टी के रसायनिक घटकों का अध्ययन करते हुए गूगल ने डूडल पर प्रदर्शित किया और इस तरह से उनके जन्मदिन को मनाया गया। इनके जन्मदिन के मौके पर और ग्रीन टी के रिसर्चर होने के नाते गूगल के अक्षरों को ग्रीन टी के घटकों से सजाया गया। इसके अंतर्गत एक पेन, एक फ्लास्क, 1 कप, एक नोटपैड का इस्तेमाल किया गया। 

सैतामा प्रान्त के ओकेगावा शहर में जन्म लेने वाली मिशियो सूजिमुरा का जन्म 17 सितंबर 1888 को हुआ था। स्कूल में पढ़ाई करते वक्त ही इन्हें साइंटिस्ट बनने का ख्याल आया था और इसके लिए इन्हें कई लोगों ने प्रेरित किया। होक्काइडो इंपीरियल यूनिवर्सिटी में 1920 में स्नातक की डिग्री लेने के बाद इन्होंने महिलाओं के लिए भिन्न-भिन्न विश्वविद्यालयों में शिक्षा दी। यूनिवर्सिटी में इन्होंने प्रयोगशाला में कई शोध किए और उस दिन का पहला शोध रेशम के कीड़ों के पोषण के मूल्य पर आधारित था।

1922 में सुजिमुरा ने एक यूनिवर्सिटी के प्रयोगशाला में काम किया था जहां पर आपातकाल की वजह से वह प्रयोगशाला तबाह हो गई थी इसीलिए उनका ट्रांसफर किसी और प्रयोगशाला में कर दिया गया जहां पर उन्होंने विटामिन बी 1 की खोज की थी।

ये भी पढ़ें : पुरानी झाड़ू का करें इस्तेमाल, फेंकने से पहले सोचे एक बार

सीतारो मिउरा के साथ अन्य प्रयोगशाला में सुजिमुरा ने ग्रीन टी को विटामिन सी के रूप में प्राप्त किया और तब से इन्हें ग्रीन टी का खोजकर्ता माना जाने लगा और आज गूगल इन्हें डूडल पर याद कर रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, TWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version