Google Doodle: दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने आज वेदर वूमेन ऑफ इंडिया (weather Women Of India) कहीं जाने वाली अन्ना मणि को याद कर एक अच्छा चित्र बनाया है। गूगल ने अन्ना मणि के आज 104 वें जन्मदिन पर गूगल डूडल ने वेदर वूमेन ऑफ इंडिया को दर्शाया हैं। अगर वह ना होती तो इंडिया आज मौसम का पूर्वानुमान बताने में सक्षम नहीं होता। बता दें कि केरल की अन्ना मणि ने मौसम विज्ञान उपकरणों के क्षेत्र में महत्वपूर्ण रोल अदा किया हैं। इसी वजह से उनको वेदर वूमेन ऑफ इंडिया कहा जाता है।

मौसम विज्ञान की उपनिदेशक

केरल की अन्ना मणि का जन्म 23 अगस्त 1918 को पीरुमेडू में हुआ था। वह इंडिया के मौसम विज्ञान की उपनिदेशक थी। अन्ना मणि को बचपन से ही काफी लिखने पढ़ने का शौक था और यही शौक उन्हें विज्ञान की दुनिया में खींच लाया। उन्होंने साल 1943 में मद्रास के प्रेसिडेंट कॉलेज से भौतिक और रासायन साथ में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद आगे की पढ़ाई करने के लिए लंदन चली गई। साल 1947 में इंपीरियल कॉलेज से डिग्री लेने के बाद उन्होंने मशहूर भौतिक विज्ञानी और प्रोफेसर सी वी रमन के साथ लंबे समय तक काम किया।

Also Read- Bhojpuri Hot Video: ‘लड़कियों का रोग ना पालो’ गाने में सभी को समझाते दिखें खेसारी लाल यादव, ना देखना भूलें वीडियो

मौसम विभाग के उप निदेशक के पद से रिटायर हुई

1947 में भारत लौटने के बाद उन्होंने मौसम विज्ञान में नौकरी की। मौसम विज्ञान के उपकरणों समय तक उन्होंने कई रिसर्च भी करी। वह 2 साल 1976 में भारत के मौसम विभाग के उप निदेशक के पद से रिटायर हुई। इसके बाद सोने अगस्त 2001 को तिरुवंतपुरम में उनका देहांत हो गया।

Also Read- Jalebi Bai On ULLU: रिद्धिमा तिवारी की बोल्डनेस ने बढ़ाई सोशल मीडिया पर गर्मी, Web Series में पैसों के लिए की हर हद पार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version