Gujarat Election: अरविंद केजरीवाल ने कहा, गुजरात में पैदा होने वाले हर बच्चे को मुफ्त और अच्छी शिक्षा की गारंटी, सरकारी स्कूलों को शानदार बनाया जाएगा और बड़े स्तर पर नए सरकारी स्कूल खोले जाएंगे।

आम आदमी पार्टी (AAP) ने गुजरात (Gujarat) के लिए छठा चुनावी वादा किया है। यह आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की छठी गारंटी (शिक्षा गारंटी) है। अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि, गुजरात में पैदा होने वाले हर बच्चे को मुफ्त और अच्छी शिक्षा की गारंटी मिलेगी। सरकारी स्कूलों को शानदार बनाया जाएगा और बड़े स्तर पर नए सरकारी स्कूल खोले जाएंगे।

अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि, गुजरात के सारे प्राइवेट स्कूलों का ऑडिट कराया जाएगा, जिसने ज़्यादा फीस ली है उससे वापस कराएंगे और किसी भी स्कूल को नाजायज फीस बढ़ाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सभी स्कूल सरकार से इजाजत लेकर ही फीस बढ़ा पाएंगे। सभी कच्चे टीचर्स को पक्का करेंगे और नई वैकेंसी भी निकालेंगे। किसी भी टीचर को पढ़ाने के अलावा कोई और ड्यूटी नहीं दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Karnataka News: कर्नाटक के कानून मंत्री की कॉल रिकॉडिंग हुई वायरल- “हम सरकार नहीं चला रहे हैं, हम बस इसे संभाल रहे हैं”

भाषणबाजी से देश नंबर वन नहीं बनता

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, “भाषणबाजी से देश नंबर एक देश नहीं बन सकता, बिना शिक्षा के भारत अमीर नहीं बन सकता, मेरी गारंटी है फ्री में अच्छी और मुफ्त शिक्षा की। विद्या सहायक, आप पार्टी का प्रचार कर लें, तीन महीने बाद आप के सारे मुद्दे हल किए जाएंगे।”

ये भी पढ़ें: ZIM vs IND: जिम्बाब्वे दौरे से टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर बाहर, शाहबाज अहमद को मिला पहली बार मौका

सरकारी स्कूलों के बच्चों का भविष्य भी सुनहरा किया जा सकता है – अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरे भारत में 17 करोड़ बच्चे ऐसे हैं, जो सरकारी स्कूलों पढ़ते हैं। इन 17 करोड़ बच्चों का भविष्य अंधकार में है। अगर दिल्ली के अंदर हम सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 18 लाख बच्चों का भविष्य सुनहरा कर सकते हैं, तो देश के अंदर 17 करोड़ बच्चों का भविष्य भी सुनहरा किया जा सकता है। गुजरात के अंदर भी 53 लाख बच्चों का भविष्य सुनहरा किया जा सकता है। अगर हम गुजरात के अंदर भी सरकारी स्कूलों को ठीक कर दें, तो कुछ सालों के अंदर सब परिवारों के अंदर खुशहाली आने लग जाएगी। किसी का बच्चा कुछ बनेगा, किसी का बच्चा कुछ बनेगा और अपने मां-बाप की गरीबी दूर करेगा। इसी से भारत आगे बढ़ेगा और तभी गुजरात आगे बढ़ेगा। ये लोग बातें बहुत बड़ी-बड़ी करते हैं, लेकिन करते कुछ नहीं हैं। दिल्ली के अंदर हमने दो-तीन चीजें कीं।

मैंने गुजरात पुलिस की ग्रेड-पे की मांग का समर्थन किया था, उसके बाद गुजरात सरकार जागी – अरविंद केजरीवाल

‘‘आप’’ के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले सप्ताह जब मैं आया था, तो कुछ पुलिस वाले मुझसे मिले थे। उनके ग्रेड-पे की मांग की थी। वो मांग कर रहे थे कि उनको ग्रेड-पे मिलनी चाहिए। उनको ग्रेड-पे दे नहीं रहे थे, तो मैंने उनकी मांग का समर्थन किया था। उसके बाद गुजरात सरकार जागी, लेकिन गुजरात सरकार ने लॉलीपॉप दिया। इन लोगों की नीयत खराब है न, इसलिए। ऐसा लगता है, जैसे इनकी जेब से जा रहा है। ये अपने कर्मचारियों, शिक्षकों, पुलिस वालों को उनका हक क्यों नहीं देते हैं। मुझे पता चला है कि गुजरात सरकार ने ग्रेड-पे नहीं दिया है, भत्तों में थोड़ी-थोड़ी वृद्धि कर दी है। मेरी गुजरात पुलिस से निवेदन है कि इन लोगों से भत्ता ले लो, ग्रेड-पे मैं दे दूंगा। आप सभी लोग अंदर ही अंदर आम आदमी पार्टी के लिए काम करो और आम आदमी पार्टी की सरकार बनाओ और चार महीने बाद ग्रेड-पे हमसे ले लेना।

गुजरात सरकार पर साधा निशाना

अरविंद केजरीवाल ने मौजूदा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि, “यूनिफॉर्म, डेवलपमेंट, लाइब्रेरी फीस के नाम पर हर साल स्कूल फीस बढ़ाते हैं और सरकार कुछ नहीं करती। निजी स्कूलों की गुंडागर्दी से सरकार को भी पैसा जाता है, आधे स्कूल तो इन्हीं के हैं। 70 साल में शिक्षा का बेड़ा गर्क़ कर दिया है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version