गुजरात के भरूच जिले के दहेज में मंगलवार को एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। जिससे कम से कम छह श्रमिकों के घायल होने की ख़बर है। पुलिस अधीक्षक लीना पाटिल ने कहा कि आग भारत रसायन की यूनिट में लगी और बचाव अभियान जारी है। उन्होंने कहा कि छह श्रमिकों को भरूच शहर के एक अस्पताल में ले जाया गया है। जिलाधिकारी तुषार सुमेरा ने कहा कि आग पर काबू पाने का काम अब भी जारी है।

उन्होंने कहा, आग पर काबू पाने और बचाव दल के परिसर में प्रवेश करने के बाद तस्वीर साफ हो पाएगी। अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है। बता दें कि, आग भरूच जिले के दहेज जीआईडीसी औद्योगिक एस्टेट में भारत रसायन कंपनी में लगी थी। अभी तक आग के कारणों का पता नहीं चल सका है। माना जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है।

डिस्टिलेशन के दौरान हुआ हादसा
जिस वक्त आग लगी, उस वक्त ओम ऑर्गेनिक कंपनी में डिस्टिलेशन प्रोसेस चल रही थी। आग इतनी भीषण थी कि दूर से ही धुएं के गुबार दिखाई दे रहे थे। हादसे के बाद फायर बिग्रेड मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया गया। इस घटना से मृतकों के परिजन को गहरा सदमा लगा है। आग इतनी भीषण थी कि कंपनी का सारा सामान जल कर राख हो गया। घटना की जांच पुलिस के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग भी कर रहा है। पुलिस कंपनी में फायर सेफ्टी उपकरण की भी जांच कर रही है कि कंपनी में वे मौजूद थे या नहीं।

यह भी पढ़ें: 5G Testbed Launch: पीएम मोदी ने 5G Testbed किया लॉन्च, बोले- ‘देश 2G घोटाले से निकलर 6G की तरफ बढ़ रहा’

डेढ़ साल पहले ही शुरू की हुई थी कंपनी
पुलिस के अनुसार ओम ऑर्गेनिक फैक्ट्री डेढ़ साल पहले ही शुरू की गई थी। जिसमें केमिकल मिक्सिंग के कई प्लांट हैं। हादसे में मृतक के परिवार के सदस्य वसंत वसावा ने कहा, “हमें सुबह करीब 4 बजे कंपनी से आग लगने के बारे में फोन आया और कहा गया कि हमारे रिश्तेदारों के शव नहीं मिले हैं। लेकिन जब हम पहुंचे, तो पता चला कि वे बॉडी ले गए थे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version