Gujarat Rain: देश के कई राज्यों में मॉनसून (Monsoon) ने दस्तक दे दी है। ऐसे में जहां लोगों को इस मॉनसून की बारिश (rain) से काफी राहत मिली है। तो वहीं, दूसरी तरफ ये बारिश तबाही बरपा रही है। लगातार बारिश से देश के कई राज्यों की हालत खस्ता हो गई है। इनमें सबसे अधिक प्रभाव गुजरात (Gujarat) पर पड़ा है, जहां पर लगातार तीन दिन से हो रही भारी बारिश ने पूरी तरह से उथल-पुथल मचा दी है।

दीवार गिरने से 8 लोगों की मौत

एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, गुजरात में भारी बारिश ने 8 लोगों की जिंदगी छीन ली। दरअसल, एक दीवार गिरने से 8 लोगों की मौत हो गई है। राज्य के आपदा प्रबंधन मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी ने जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार को 16 लोगों की डूबने से मौत हो गई है। तो वहीं, पेड़ के गिरने से 5 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। जबकि बिजली के खंभे गिरने से 1 व्यक्ति की जान गई है।

ये भी पढ़ें: World Population Day: बढ़ती जनसंख्या पर सीएम योगी के बाद अब मुख्तार अब्बास नकवी ने दिया बयान

दो दिनों के भीतर 65 लोगों की गई जान

वहीं, लगातार तेज बारिश ने पूरे प्रदेश में बाढ़ जैसे हालात पैदा कर दिए है। बताया जा रहा है कि बीते दो दिनों के भीतर लगभग 65 लोग अपनी जान से हाथ धो बैठे है। साथ ही प्रशासन ने प्रदेश के 8 जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

बारिश ने करवाए स्कूल बंद

गुजरात में अहमदाबाद और राजकोट भारी बारिश से काफी प्रभावित हुए है। अहमदाबाद नगर निगम ने मंगलवार को भी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। इससे पहले सोमवार को भी सभी स्कूलों को बंद रखा गया था।  

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मुस्तैद

वहीं, गुजरात में बाढ़ जैसे हालात के बीच प्रशासन ने राज्य के आनंद, देवभूमि द्वारका, कच्छ, पोरबंदर, छोटाउदेपुर, तापी, नवसारी, वलसाड, नर्मदा और वडोदरा जिलों के कुल 10,674 नागरिकों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। जिनमें से 3,821 सरकार के आश्रय गृहों में ठहरे हुए हैं। वहीं, एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की कुल 18 टीमें बारिश प्रभावित जिलों में बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल करेंगे हवाई निरीक्षण

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल आज भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात के बीच प्रदेश के प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण करेंगे। गौरतलब है कि बीते दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को फोन कर राज्य के हालात का जायजा लिया था। पीएम मोदी ने राज्य में भारी बारिश से प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ की तैनाती समेत सभी आवश्यक मदद का भरोसा दिया था।

ये भी पढ़ें: Virat Kohli Injury: विराट कोहली की चोट भारत के लिए बन सकती है मुसीबत, पहले वनडे से हो सकते हैं बाहर

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Exit mobile version