Halloween 2022: दुनिया का सेंटर ऑफ इस्लाम सऊदी अरब भी अब हैलोवीन के रंग में रंग चुका है। मगर कई इस्लामी अनुयायियों को सऊदी अरब का यह मॉडर्न बदलाव कुछ खास पसंद नहीं आ रहा है। सऊदी की हैलोवीन तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर एक बड़े विवाद को जन्म दे दिया है। दरअसल, एक वक्त पहले तक सऊदी अरब में ऐसा करना किसी गुनाह से कम नहीं था मगर मोहम्मद बिन सलमान के क्राउन प्रिंस बनते ही सऊदी अरब भी मॉडर्नाइजेशन की तरफ बढ़ चुका है। जिसका सबसे बड़ा उद्दाहरण यह हैलोवीन फेस्टिवल है।

https://twitter.com/inaushabas/status/1586965300301516800?s=20&t=k8BQX1vkhl1fkdfKTkMH8w

ट्विटर पर हो रही है तस्वीरें वायरल

सऊदी अरब सरकार ने तो हैलोवीन की अनुमति दे दी थी मगर सभी मुस्लिम लोगो को सऊदी अरब सरकार का यह निर्णय अच्छा नहीं लगा। इसलिए सोशल मीडिया पर यह हैलोवीन फेस्टिवल हराम और हलाल का मुद्दा बन गया। कई लोग इसे हराम, यानी जो करना इस्लाम में ग़लत है, बता रहें है तो वहीं कई लोगों ने इसका समर्थन भी किया। हैलोवीन शैतानी ताकतों से जुड़ा हुआ त्योहार है और अगर इस्लाम की बात करें तो सऊदी के मक्का मदीना आना दुनिया के हर मुस्लिम की ख्वाहिश होती है। जब वहां कोई हज के लिए जाता है तो आखिरी दिनों में एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमें तीन खम्बों पर हज करने गए लोग पत्थर मारते हैं। इन खम्बों को शैतान का रूप समझा जाता है। अब इसी से ये पता चलता है कि सऊदी अरब में शैतानों को कैसे देखा जाता है। लेकिन सऊदी में मनन रहे हैलोवीन फेस्टिवल ने इन सभी बातों कोण दरकिनार कर दिया है। इस्लामिक राष्ट्र में हैलोवीन जैसा त्यौहार मानना मुस्लिम समुदाय के लिए भी काफी अजीब है।

Must Read: Delhi News: केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर LG को भेजी ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन की फाइल, कही ये बात

लोग कर रहे हैं आलोचना

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान  सऊदी के पहले ऐसे क्राउन प्रिंस हैं जिन्होंने एक इस्लामिक राष्ट्र में इतना बड़ा बदलाव लाया। बहरहाल, इसकी प्रतिक्रिया भी उन्हें तुरंत देखने को मिल गयी। कई लोग उनके इस कदम की आलोचना कर रहे हैं।

Must Read: Supreme Court ने की Two Finger Test की घोर निंदा, कहा-‘ ऐसा टेस्ट करवाने वालों पर चलाया जायेगा मुकदमा’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version