उत्तराखंड में दो दिन की बारिश ने जिंदगी तितर-बितर कर दी। कई लोगों की जान चले गई तो कई अभी भी लापता हैं। उत्तराखंड आपदा को लेकर राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक मुस्तैद है। सीएम धामी तो पहले दिन से ही ग्राउंड जीरो पर हैं अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौर्चे पर आ गए हैं। गुरुवार को अमित शाह ने हवाई सर्वेक्षण किया। भारी बारिश के बीच रुकी हुई चारधाम यात्रा फिर से सुचारू हो गई है। मौसम सामान्य होते ही यात्रा ने रफ्तार पकड़ ली है। दो दिन बाद मौसम साफ होते ही केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा शुरू हो गई है। बुधवार को गुप्तकाशी, सिरसी और फाटा हेलीपैड से सात हेली कंपनियों के हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। 18 और 19 अक्तूबर को जिन यात्रियों ने हेली टिकटों की बुकिंग कराई थी। पहले उन्हें केदारनाथ भेजा गया। अब तक लगभग 14 हजार तीर्थ यात्रियों ने हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंच कर दर्शन किए।

शाह ने की राज्य सरकार की तारीफ

इस बार कोविड महामारी के कारण चारधाम यात्रा 18 सितंबर से शुरू हुई थी। जबकि केदारनाथ धाम के लिए गुप्तकाशी, सिरसी, फाटा हेलीपैड से हेली सेवा का संचालन एक अक्टूबर से शुरू हुआ है। सात कंपनियों के माध्यम से हेली सेवा का संचालित की जा रही है। वहीं उत्तराखंड का जायजा लेने पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि, वर्तमान समय में चारधाम की यात्रा भी शुरू कर दी गई है। भारी बारिश से आई तबाही से पहले ही आइटीबीपी, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट मोड पर थीं। उन्होंने कहा कि अभी तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 11 लोग लापता हैं। चार धाम यात्रा के किसी भी यात्री की हताहत की खबर नहीं है। धामी सरकार की तारीफ करते हुए अमित शाह ने कहा कि, रेस्क्यू ऑपरेशन बेहतर ढंग से चलाया है। समय से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू होने से तमाम लोगों की जान को बचाया गया। कई रास्ते भूस्खलन की वजह से बह गए हैं, जहां पहाड़ काटकर रास्ता बनाना पड़ेगा। 3500 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया। एनडीआरएफ की 17 टीमें एसडीआरएफ की 60 टीमें तैनात की गई। वहीं, प्रभावित क्षेत्रों में खाने की बेहतर व्यवस्था की गई है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अच्छे तरीके से इस आपदा पर रिस्पॉन्ड किया है जिसके चलते बहुत कम जनहानि हुई है। केंद्र सरकार प्रदेश में सर्वे के लिए टीम भेजेगी। उसके बाद और जो मदद करनी होगी, केंद्र सरकार राज्य सरकार की मदद करेगी। शाह ने मुख्यमंत्री धामी की तारीफ करते हुए कहा कि राज्य सरकार उत्तराखंड में काफी अच्छा काम कर रही है।

शाह ने CM धामी की थपथपाई पीठ

उत्तराखंड के आपदा ग्रस्त क्षेत्रों के दौरे पर पहुंचे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आपदा की इस घड़ी में क्विक रेस्पॉन्स के लिए धामी सरकार की पीठ थपथपाई है। मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सीएम धामी के तत्काल रिस्पांस व प्रभावित क्षेत्रों में आपदा राहत कार्यों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह संतुष्ट नजर आए। उन्होंने सीएम धामी को 100 में से 100 नंबर दिए। जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर बातचीत के दौरान गृह मंत्री अमित शाह ने कहा की आपदा की इस घड़ी में केंद्र सरकार उत्तराखंड के साथ खड़ी है और मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने जो क्विक रिस्पांस दिखाया उसके चलते बहुत से लोगों की जानें बची हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है, और उत्तराखंड की जनता का फिर से आशीर्वाद मिलेगा। वहीं, आपदा के प्रति संवेदनशील उत्तराखंड राज्य के लिए एक रिसर्च इंस्टीटूट का प्रस्ताव जो भारत सरकार में लंबित है उस पर भी जल्द केंद्र सरकार कोई निर्णय लेगी। साथ ही कहा कि केंद्र सरकार राज्य को पूरी सहायता देगी। बता दें, आपदा प्रबंधन की तरफ से पहले ही राज्य को 250 करोड़ रुपए दिए गए हैं।

Share.
Exit mobile version