Rahul Gandhi On Global Hunger Index: ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2022 में भारत की स्थिति और भी खराब हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, भारत छह पायदान नीचे खिसक कर अब 121 देशों में 107वें स्थान पर पहुंच गया है। इसे लेकर केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार पर विपक्ष हमलावर है। इस सबके बीच आज (रविवार) को राहुल गांधी ने ग्लोबर हंगर इंडेक्स में भारत के 107वें स्थान पर खिसकने पर रविवार को प्रतिक्रिया दी। उन्होंने केंद्र पर तंज कसते हुए सवाल किया कि आरएसएस और भाजपा भारत को ‘कमजोर’ करने के लिए कब तक काम करेंगे?

राहुल गांधी ने केन्द्र सरकार पर बोला हमला

आपको बता दें कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2022 में अगर हम दक्षिण एशियाई देशों की बात करें तो इसमें भारत की स्थिति अफगानिस्तान से बेहतर है। इस सूची में अफगानिस्तान को 109वें स्थान पर दिखाया गया है। वहीं इसमें भारत को 29.1 स्कोर के साथ ‘भूख’ की स्थिति को गंभीर बताया है। हालांकि, भारत ने ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2022 को खारिज किया है। भारत ने इस रिपोर्ट को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह देश की छवि खराब करने का प्रयास है। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, ”भूख और कुपोषण में भारत 121 देशों में 107वें स्थान पर! अब प्रधानमंत्री और उनके मंत्री कहेंगे, ‘भारत में भुखमरी नहीं बढ़ रही है बल्कि दूसरे देशों में लोगों को भूख ही नहीं लग रही है।’ आरएसएस-भाजपा कब तक असलियत से जनता को गुमराह कर, भारत को कमज़ोर करने का काम करेगी?”

ये भी पढ़ें: Delhi Excise Policy: डिप्टी सीएम को CBI के समन पर बोले केजरीवाल, कहा- ‘सिसोदिया और सत्येंद्र जैन आज के भगत सिंह’

ग्लोबल हंगर इंडेक्स में पिछड़ा भारत

ग्लोबल हंगर इंडेक्स-2022 में पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार की स्थिति को भारत से बेहतर बताया गया है। सूची में पाकिस्तान को 99वें, श्रीलंका 64वें, बांग्लादेश 84वें, नेपाल 81वें व म्यांमार 71वें स्थान पर दिखाया गया है। बताते चलें कि शनिवार को भारत सरकार के द्वारा बयान जारी कर कहा गया कि ये रिपोर्ट न केवल जमीनी हकीकत से अलग है, बल्कि कोरोना महामारी के दौरान सरकार के किए गए कामों को जानबूझकर नजरअंदाज करती है।

ये भी पढ़ें: Flipkart Big Dussehra Sale 2022 में इन प्रोडक्ट्स पर मिल रहा धांसू डिस्काउंट, जानें ऑफर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Exit mobile version