विश्व बैंक के बाद अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF ने भी वर्ष 2022 के लिए भारत के विकास दर अनुमान को घटा दिया है। IMF की तरफ से जारी रिपोर्ट में इस वर्ष के लिए भारत की इकोनोमी में 8.2 फीसद की वृद्धि दर होने का अनुमान लगाया है।

पहले 9 फीसद वृद्धि दर का अनुमान था। हालांकि नए आंकलन में वृद्धि दर की रफ्तार घटने के बावजूद भारतीय इकोनोमी चीन के मुकाबले तकरीबन दोगुनी रफ्तार से आगे बढ़ेगी। IMF ने इस वर्ष चीन की इकोनोमी की वृद्धि दर 4.4 फीसद रहने की बात कही है। वैश्विक इकोनोमी की वृद्धि दर अनुमान को भी IMF ने 6.1 फीसद से घटा कर 3.6 फीसद कर दिया है।

विश्व बैंक ने भी पिछले हफ्ते भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर अपने अनुमानों को घटा दिया था। IMF की रिपोर्ट कहती है कि वर्ष 2023 में भारत की विकास दर घट कर 6.9 फीसद पर आ जाएगी जबकि वर्ष 2021 में देश की विकास दर 8.9 फीसद रही थी। दो अंतर्राष्ट्रीय एजेंसियों की तरफ से विकास दर अनुमान घटाने का साफ मतलब है कि यूक्रेन-रूस युद्ध का दुनिया भर में बहुत ही उल्टा असर होने वाला है। आइएमएफ ने यह बात भी कही है। इसने यूक्रेन-रूस के अलावा खाद्य उत्पादों की कीमतों में भारी वृद्धि को भी एक बड़ी वजह बताया है। अगर विकास दर अनुमान में गिरावट के लिहाज से देखें तो IMF ने जापान और भारत के लिए ही इतनी ज्यादा गिरावट की बात कही है। इन दोनो देशों की इकोनोमी में पेट्रो उत्पादों का बड़ा हिस्सा है और इसके लिए ये अधिकांश तौर पर आयात पर निर्भर है। अब जबकि क्रूड की कीमतें काफी बढ़ गई हैं तो इनकी विकास दर प्रभावित होने की संभावना बन गई है। कई घरेलू एजेंसियों ने भी भारत की विकास दर के अनुमान को कम किया है।

यह भी पढ़े: जहांगीरपुरी हिंसा मामले में जाति, समुदाय के आधार पर नहीं बल्कि ‘‘अपराध और करतूतों’’ के आधार पर हो रही कार्रवाई – केंद्रीय मंत्री नकवी

अगर चीन से तुलना करें तो IMF के अनुमान के सही रहने की स्थिति में भारत आर्थिक मोर्चे पर चीन के मुकाबले इतनी तेजी से कभी आगे नहीं बढ़ा है। आईएमएफ का मानना है कि वर्ष 2021 में 8.1 फीसद की विकास दर हासिल करने वाला चीन वर्ष 2022 में सिर्फ 4.4 फीसद की वृद्धि दर ही हासिल कर सकेगा। वर्ष 2023 में यह घट कर 5.1 फीसद रह जाएगा। IMF ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद जो हालात बने हैं उसका असर दूर दराज के देशों पर भी होने वाला है। विभिन्न तरह के उत्पादों व कच्चे मालों की कीमतों का असर हर तरह के देश पर होगा। खास तौर पर जो देश कोरोना महामारी के बाद धीरे धीरे उबरने लगे थे उन्हें ज्यादा झटके उठाने पड़ सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version