Independence Day 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को भारत और पाकिस्तान के विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी। कल यानी 15 अगस्त को भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है लेकिन देश के बंटवारे के दर्द को भुला पाना नामुमकिन है। वहीं पीएम मोदी ने विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई। उन्होंने इतिहास की उस दुखद अवधि के दौरान पीड़ित सभी लोगों के धैर्य की सराहना की।

विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, “विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर मैं उन सभी लोगों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई। हमारे इतिहास के उस दुखद दौर में पीड़ित सभी लोगों के धैर्य की सराहना करता हूं।”

विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने पिछले साल घोषणा की थी कि 14 अगस्त को दुखों और बलिदानों की याद दिलाने के लिए ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने कहा, “विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। हमारी लाखों बहनें और भाई विस्थापित हुए और नफरत और हिंसा के कारण कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। हमारे लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में, 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाएगा।”

Also Read: Rakesh Jhunjhunwala: 5000 रुपये से शुरु कर खड़ा किया अरबों का व्यापार, जानिए कौन थे झुनझुनवाला, कैसे बने शेयर मार्केट के बादशाह

भारत की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक

उन्होंने कहा था, “हम आजादी का जश्न मनाते हैं लेकिन विभाजन का दर्द अभी भी भारत की छाती को छूता है। यह भारत की सबसे बड़ी त्रासदियों में से एक है। पिछली शताब्दी और विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाने वाले लोगों को याद करने के लिए और भारत के लोगों के दर्द और पीड़ा का सम्मान करने के लिए हमने ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ मनाने का फैसला किया है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

अंजलि वाला पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Exit mobile version